ICC Women's T20 World cup 2024: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में जोरदार कमबैक किया है। भारत को अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद हरमनप्रीत एंड कंपनी ने पहले पाकिस्तान और अब श्रीलंका को शिकस्त दी। श्रीलंका को भारत ने 82 रन के बड़े अंतर से हराया। इस एक जीत के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल के सारे समीकरण बदल दिए।

अब भारत ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। आइए जानते हैं कि अब कैसे भारत महिला टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। 

भारत की श्रीलंका पर 82 रन की जीत टी20 विश्व कप में रन के लिहाज से टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है। इस एक जीत से भारत का नेट रनरेट -1.217 से बढ़कर +0.576 हो गया है। हालांकि, भारत को अपना आखिरी लीग मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलना है और अगर भारतीय महिला क्रिकेट टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा। इस जीत से भारत को नेट रनरेट में भी फायदा होगा। 

भारत अब कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगा?
भारत के लिए महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने का सबसे आसान रास्ता ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों अपने बचे हुए दो मैचों में से कम से कम 1 मैच हार जाएं। तब भारत NRR पर निर्भर हुए बिना अंकों के आधार पर सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के अपने बचे हुए दोनों मैच हारने की स्थिति में भी भारत अंकों के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक ही टीम 6 अंक हासिल कर सकती है।

  • अगर भारत अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है, तो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 6 अंकों के साथ त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। भारत डिफेंडिंग चैंपियन को कम अंतर से भी हराने में सफल रहता है तो भी न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की रेस में बना रहेगा। 
  • उदाहरण के लिए, अगर भारत सिर्फ एक रन के अंतर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतता है, तो न्यूजीलैंड को भारत के NRR से आगे निकलने के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ अपने बचे हुए दो मैच लगभग 38 रन के संयुक्त अंतर से जीतने होंगे। अगर भारत 10 रन के अंतर से ऑस्ट्रेलिया को हराता है, तो यह संयुक्त अंतर लगभग 48 रन का हो जाएगा। न्यूजीलैंड के पास पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी लीग मैच खेलने का फायदा है, और तब तक उन्हें सेमीफाइनल का सटीक समीकरण पता चल जाएगा।
  • भारत ऑस्ट्रेलिया से हारने पर भी 4 अंकों के साथ क्वालीफ़ाई कर सकता है, बशर्ते पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड दोनों अपने बचे हुए मैचों में से कम से कम एक मुकाबला हार जाएं।

जाहिर है, भारत को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हार का अंतर जितना संभव हो उतना कम हो। फिर यह टीमों के बीच NRR पर निर्भर करेगा। उस सूरत में श्रीलंका के खिलाफ़ 82 रनों की जीत बहुत काम आ सकती है।