Women's T20 World cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने आखिरी लीग मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 9 रन से हराया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-ए से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम बन गई। वहीं, हार के बाद भारत के लिए सेमीफाइनल का रास्ता करीब-करीब बंद हो गया। हरमनप्रीत एंड कंपनी की सेमीफाइनल की राह अब अगर-मगर के फेर में फंस गई है। 

मैच की अगर बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 152 रन का लक्ष्य रखा था। इसका पीछा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम 142 रन ही बना सकी। सेमीफ़ाइनल की रेस में आगे बने रहने के लिए भारत का इस मैच का जीतना बहुत ज़रूरी था। सवाल ये है कि अब भारतीय टीम 4 पॉइंट के साथ कैसे सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएगी? ऐसे में आइए जानते हैं पूरा समीकरण।

भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का सीधा सा समीकरण ये है कि सोमवार को होने वाले ग्रुप-ए के आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान टीम न्यूजीलैंड को हरा दे। ऐसी सूरत में भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान तीनों टीमों के 4-4 अंक होंगे क्योंकि भारत का नेट रनरेट पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से बेहतर है। इसलिए भारत सेमीफाइनल का टिकट कटा लेगा। अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाने होंगे और उसके बाद कम से कम 53 रन की जीत दर्ज करनी होगी। 

न्यूज़ीलैंड को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए जीत चाहिए और अगर कीवी टीम हार जाती है तो फिर वो नॉकआउट स्टेज से बाहर हो जाएगी। उनके लिए रास्ता लगभग साफ़ है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच की अगर बात करें तो रेणुका ठाकुर ने अपने दूसरे ओवर में लगातार 2 गेंद पर जॉर्जिया वेयरहम और बेथ मूनी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया था लेकिन इसके बाद ताहिला मैक्ग्रा और ग्रेस हैरिस ने कमाल की बल्लेबाजी की। हैरिस ने 41 गेंदों में 40 रन बनाए जबकि ताहिला ने 32 रन बनाए। इन दोंनों बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की नींव रखी।

152 रन का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत तेज रही थी लेकिन चौथे ओवर में शेफाली वर्मा और इसके 2 ओवर बाद स्मृति मंधाना आउट हो गईं। इससे भारतीय टीम दबाव में आ गई। दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर के बीच 63 रन की साझेदारी के बावजूद भारत के रन बनाने की रफ्तार काफी धीमी थी। हालांकि पूजा वस्त्रकार के 19वें ओवर में लगाए गए दो चौकों ने भारत को टारगेट के क़रीब पहुंचा दिया था लेकिन अंतिम ओवर में भारतीय टीम 14 रन बनाने में नाक़ाम रही। इस ओवर में भारत के 3 विकेट गिरे थे।