ICC Women’s T20 World Cup 2024: महिला टी20 विश्व कप 2024 में भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा। इस मुकाबले से पहले भारत की बड़ी परेशानी दूर हो गई है। ये साफ हो गया है कि तीन नंबर पर कौन बैटिंग करेगा। मैच से पहले हेड कोच अमूल मजूमदार ने साफ कर दिया कि कप्तान हरमनप्रीत कौर ही तीन नंबर पर बैटिंग करेंगी। 

मजूमदार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले कहा कि भारत में कैंप के दौरान ही ये तय कर लिया गया था कि नंबर-3 पर कौन खेलेगा। इसके बाद वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैच में इस पर आखिरी मुहर लग गई थी। 

हरमनप्रीत ने अब तक टूर्नामेंट के हर संस्करण में खेला है, और अब 35 साल की उम्र में, एक नई चुनौती ले रही है, जो उसके लिए किसी चुनौती से कम नहीं। उन्होंने करियर का अधिकांश हिस्सा टी20 में नंबर 4 पर खेला है। ऐसे में उन्हें इस नंबर पर सेट होने के लिए कुछ समय मिल जाता था। लेकिन, तीन नंबर पर बैटिंग करने का मतलब है कि उन्हें कई मौकों पर पावरप्ले में ही उतरना पड़ सकता है। ऐसे में वो पहले 6 ओवर में डॉट बॉल खेलने आदर्श नहीं माना जाएगा। ऐसे में हरमनप्रीत के लिए ये चुनौती होगा। 

वार्म-अप मुकाबलों में नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर भले ही 10 और 1 रन बना सकी हों लेकिन कोच और टीम मैनेजमेंट का उनपर पूरा भरोसा है। कोच का मानना है कि हरमनप्रीत इस जिम्मेदारी को बखूबी संभालेंगी और उम्मीदों पर खरी उतरेंगी। 

अब तेजी से गियर बदलने की जिम्मेदारी जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष और दीप्ति शर्मा जैसी खिलाड़ियों पर पड़ने की संभावना है, कम से कम दो बार के फाइनलिस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के अभियान की शुरुआत करने के लिए, तो इन खिलाड़ियों पर दबाव होगा।

मजूमदार ने भारत के अंतिम संतुलन के लिए पांच बल्लेबाजों, पांच गेंदबाजों और एक विकेटकीपर के संयोजन का संकेत दिया और इसका मतलब है कि फिट हो चुकी यास्तिका भाटिया को मध्य क्रम में भी मौका मिल सकता है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत का स्क्वाड: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यस्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।