Logo
Harmanpreet kaur statement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला टी20 विश्व कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों क्यों हार मिली, इसकी वजह बताई। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं और हमने एक टीम के तौर पर कोशिश नहीं की।

Harmanpreet kaur statement: भारत को महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 9 रन से हार झेलनी पड़ी। कप्तान हरमनप्रीत कौर इस हार से मायूस दिखीं। उन्होंने हार का ठीकरा पूरी टीम पर फोड़ा। हरमनप्रीत ने कहा कि हमने सामूहिक कोशिश नहीं की और यही टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच का बड़ा अंतर था और इसी कारण हमें अहम मुकाबले का हार का मुंह देखना पड़ा। 

शारजाह में चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया के हाथों 9 रन से मिली हार के बाद भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा। मैच के बाद हरमनप्रीत ने इस बात पर जोर दिया कि ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत टीम प्रयास दिखाया, जो उनकी टीम में नहीं था। 

हरमनप्रीत ने कहा, "मुझे लगता है कि उनकी पूरी टीम योगदान देती है, वे एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहते हैं। उनके पास कई ऑलराउंडर हैं जो योगदान देते हैं...उनके पास एक बल्लेबाज है जो पावर प्ले में लक्ष्य हासिल कर सकता है। उनके पास कुछ भी तय नहीं है। पिच के अनुसार, स्थिति के अनुसार वे योजना बना सकते हैं और खेल सकते हैं। हमने भी प्लानिंग अच्छी की थी। हम भी 20 साल से खेल रहे हैं। बस अंतर यही है कि उन्होंने हमें आसानी से रन बनाने का मौका नहीं दिया। उनके पास अनुभव है। उन्होंने एक साथ कई विश्व कप खेले हैं। मुझे लगता है कि यह हमेशा उन्हें दिखाता है कि वे एक महान टीम हैं।"

हरमनप्रीत कौर ने आगे कहा, "152 रन के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता था। जब मैं और दीप्ति बल्लेबाजी कर रहे थे, तो हम कुछ ढीली गेंदों को हिट नहीं कर पा रहे थे। हम ऑस्ट्रेलिया से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जो कुछ भी हमारे हाथ में था, हम उसे करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन यह हमारे नियंत्रण में नहीं है। अगर हमें एक और गेम खेलने का मौका मिलता, तो यह बहुत अच्छा होता। जो भी अच्छा खेलता है, वह वहां खेलने का हकदार है।"

भारत के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 151 रनों पर रोक दिया था। हालांकि, भारतीय बल्लेबाज इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे। हरमनप्रीत कौर ने 47 गेंदों पर नाबाद 54 रनों की पारी खेली, लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से बहुत कम समर्थन मिला। दीप्ति शर्मा ने 25 गेंदों पर 20 रन बनाए, लेकिन कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज खास प्रभाव नहीं छोड़ सका और भारतीय टीम 142 रन ही बना सकी। 

5379487