मुंबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) क्रिकेट को 2030 के यूथ ओलिंपिक्स में भी शामिल करने की कोशिशों में लग गया है। क्रिकेट 2028 के ओलिंपिक्स में खेला जाएगा, लेकिन यह अब तक यूथ ओलिंपिक का हिस्सा नहीं बन सका। हालांकि, अब माना जा रहा है क्रिकेट जल्द ही यूथ और सीनियर दोनों ओलिंपिक्स में खेला जाएगा। 
 
भारत ने दिखाई ओलिंपिक होस्ट करने की इच्छा 
मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी के साथ भारत सरकार ने 2036 का ओलिंपिक होस्ट करने की इच्छा जताई थी। अब रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि भारत यूथ ओलिंपिक भी होस्ट करना चाहता है। देश ने 2030 का यूथ ओलिंपिक मुंबई में कराने का प्लान दिया। 

मुंबई में हो सकते हैं यूथ ओलिंपिक
अगर यूथ ओलिंपिक्स की मेजबानी भारत को मिली तो खेल मुंबई में होंगे। जहां क्रिकेट के 2 इंटरनेशनल स्टेडियम हैं। एक वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा ब्रेबोर्न स्टेडियम। ऐसे में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी को क्रिकेट शामिल करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी। 

ICC ने क्या कहा?
ICC की ओर से कहा गया, "यह एक अच्छा विचार है और हम इस पर विचार कर सकते हैं।" ICC अधिकारी गोपालन ने तर्क दिया है कि "मुंबई में अगर यूथ गेम्स हुए तो क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2030 यूथ ओलिंपिक्स और 2036 ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी करने के संकेत दे दिए हैं। मोदी प्रभावी नेता हैं और उनका प्रभाव दुनिया में जरूर चलेगा।"

मेल में आगे कहा गया है, "अब जब आईसीसी ने आईओसी के साथ मजबूत संबंध बनाए हैं और आईओसी मानता है कि" क्रिकेट ब्रांड " "ओलंपिक ब्रांड" को बढ़ावा दे सकता है, तो आईओसी को युवा ओलंपिक में क्रिकेट को एक मुख्य खेल के रूप में शामिल करने के लिए मनाना कोई मुश्किल काम नहीं होगा।"

1900 पेरिस खेलों के बाद पहली बार 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया है।

यूथ ओलिंपिक्स में शामिल हैं ये खेल 
तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बीच वॉलीबॉल, बॉक्सिंग, कैनोइंग, साइकिलिंग, डाइविंग, सवारी, फेंसिंग, फील्ड हॉकी, फुटबॉल, फुटसल, गोल्फ, जिमनास्टिक्स, हैंडबॉल, जूडो, आधुनिक पेंटैथलॉन, रोइंग, रग्बी सेवेंस, सेलिंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, ट्रायथलॉन, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती भी यूथ ओलिंपिक्स में शामिल हैं।