ICC Hall of Fame: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और भारत के दिग्गज खिलाड़ी नीतू डेविड को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने अपने 14 साल के करियर में अफ्रीका के लिए 20,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 T20I में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें कुल मिलाकर 20,000 से अधिक रन बनाए। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा 12, 472 रन बनाए हैं। पूर्व भारतीय स्पिनर नीतू डेविड आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं हैं। नीतू डेविड ने 141 वनडे विकेट लिए हैं।

पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी पिछले साल हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला थीं। डेविड ने भारत के लिए 100 से अधिक मैचों (10 टेस्ट और 97 वनडे) खेले और 141 विकेट के साथ वनडे मैचों में भारत के लिए दूसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बनीं। दूसरी ओर, विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक एलिस्टेयर कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें 12,472 रन बनाए हैं। कुक रिटायर्ड हो चुके हैं, लेकिन वह अपने देश के लिए सर्वकालिक लीडिंग रन स्कोरर हैं। 
 
हॉल ऑफ फेम में चुने जाने के बाद नीतू डेविड ने कहा- आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होना वास्तव में एक सम्मान की बात है, मैं इसे अपनी राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध सर्वोच्च मान्यता मानती हूं। डेविड ने कहा- यह इस महान खेल के प्रति जीवन भर के समर्पण के बाद आया है और मेरे लिए इस मुकाम तक पहुंचने की यह एक बहुत ही खास यात्रा है। अब तक के महानतम खिलाड़ियों के साथ हॉल ऑफ फेम में शामिल होना सौभाग्य की बात है और मैं इस स्पेशल क्लब का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं।

डेविड ने कहा- मैं आईसीसी, बीसीसीआई, मेरे सभी साथियों, कोचों, परिवार और दोस्तों को धन्यवाद देना चाहता हूं। जिन्होंने मुझे अपने करियर के दौरान इतना सपोर्ट किया।