कानपुर. भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना सकते हैं। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 86 रन की पारी खेलने के बाद दोनों पारियों में 5 विकेट भी लिए थे। 

जडेजा कौन सा रिकॉर्ड बनाएंगे?
रवींद्र जडेजा के नाम 73 टेस्ट में 299 विकेट हैं। वह एक विकेट और लेते हैं टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले ही लेफ्ट आर्म स्पिनर बनेंगे। 

दुनिया में कौन से नंबर पर पहुंचेंगे?
दुनिया में अब तक 2 ही लेफ्ट आर्म स्पिनर्स 300 टेस्ट विकेट ले सके हैं। इनमें श्रीलंका के रंगना हेराथ 433 विकेट के साथ पहले और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी 362 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। 

क्या पहले नंबर पर पहुंच पाएंगे जडेजा 
जडेजा फिलहाल 35 साल के हैं और हर मैच में औसतन 4 विकेट ले रहे हैं। रंगना हेराथ से आगे निकलने के लिए उन्हें 134 विकेट और चाहिए। 4 विकेट के औसत से देखें तो ऐसा करने के लिए उन्हें 34 टेस्ट और लगेंगे। भारत एक साल में औसतन 10 से 12 टेस्ट खेलता है, यानी जडेजा को 34 टेस्ट खेलने में 4 साल और लग सकते हैं। 

अगर जडेजा 39 साल की उम्र तक टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं और अपना फॉर्म बरकरार रख पाते हैं तो 2027 तक दुनिया के सबसे सफल लेफ्ट आर्म स्पिनर बन जाएंगे। विटोरी से आगे निकलने के लिए तो उन्हें 16 ही टेस्ट लगेंगे, जो वह 2025 खत्म होने से पहले ही खेल लेंगे।