कानपुर. भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर में खेला जा रहा है। ग्रीन पार्क स्टेडियम में मुकाबले के पहले दिन भारत के रविचंद्रन अश्विन ने एक ही विकेट लेकर बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे भी छोड़ दिया। 

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए रखी है। टीम ने चेन्नई में 280 रन से पहला मुकाबला जीता था। 

अश्विन ने लिया शांतो का विकेट 
चेन्नई टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच रहे रविचंद्रन अश्विन ने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में अब तक एक विकेट लिया है। उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो को पवेलियन भेजा। शांतो ने 57 बॉल पर 31 रन बनाए। अश्विन ने उन्हें LBW आउट किया। 

अश्विन ने क्या रिकॉर्ड बनाया 
अश्विन ने शांतो का विकेट लेने के साथ ही एशिया में अपने 420 विकेट पूरे कर लिए। इसी के साथ वह एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बन गए। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 419 विकेट थे। 

मुरलीधरन ही अश्विन से आगे 
एशिया में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। जिन्होंने 612 विकेट लिए हैं, अश्विन फिलहाल इस रिकॉर्ड से 192 विकेट पीछे हैं। 38 साल के अश्विन को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 35 से 40 टेस्ट खेलने पड़ जाएंगे। इसके लिए उन्होंने अभी 5 साल लग जाएंगे, ऐसे में यह होना संभव नहीं नजर आ रहा। 

बांग्लादेश ने 3 विकेट गंवाए 
कानपुर टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। बांग्लादेश ने 3 विकेट खोकर 107 रन बना लिए। शहर में बारिश के कारण दूसरे टेस्ट के पहले दिन 35 ओवर का खेल ही हो सका। बांग्लादेश से नजमुल हुसैन शांतो ने 31, मोमिनुल हक ने 40, शादमान इस्लाम ने 24 और मुश्फिकुर रहीम ने 6 रन बनाए। भारत से आकाश दीप ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया।