Logo
IND vs NZ: तीसरे दिन के दूसरे और तीसरे सत्र में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने भारत की लाज बचा ली। अब चौथे दिन भी ऐसे ही खेल की उम्मीद है। टीम इंडिया 500 से ज्यादा का स्कोर बनाना चाहेगी।

IND vs NZ Bengaluru Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरू में पहले टेस्ट के तीसरे दिन काफी कुछ घटा। तीसरे दिन कुल 453 रन बने और 10 विकेट भी गिरे। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन का बड़ा स्कोर बनाया। इससे उसे भारत के ऊपर 356 रन की लीड मिल गई। हालांकि भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी की गलतियों से काफी कुछ सीखा। तीसरे दिन विराट कोहली, रोहित शर्मा और सरफराज खान की अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया 231 रन का स्कोर बना दिया। हालांकि अभी भी भारत कीवी टीम से 125 रन से पीछे है।    

इसमें न्यूजीलैंड ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 180 पर 3 विकेट से आगे खेलना शुरू किया। कीवी टीम की तरफ से रचिन रवींद्र ने शानदार शतक ठोका। उन्होंने 134 रनों की पारी खेली। उनके अलावा टीम साउदी ने भी 65 रनों की पारी खेली। दोनों की धमाकेदार बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 402 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। इसके चलते कीवी टीम ने भारत पर 356 रन की बड़ी बढ़त बना ली। 

रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड को संभाला 
दूसरे दिन एक समय ऐसा आया जब भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के अहम विकेट गिरा दिए तभी रचिन रवींद्र ने एक छोर ऐसे संभाला कि अपनी टीम को पहले 300 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 400 तक स्कोर को ले गए। रचिन रवींद्र के साथ-साथ टीम साउदी ने भी उपयोगी पारी खेली।

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली टेस्ट में 9 हजारी बने, दिग्गज भारतीयों की लिस्ट में शुमार लेकिन एक मामले में पीछे

चौथे दिन का खेल निर्णायक 
बेंगलुरू में चौथे दिन का खेल निर्णायक होने जा रहा है। भारत को 231 पर 3 विकेट से आगे खेलना है। टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उसे किसी भी तरह पूरा चौथा दिन बल्लेबाजी करनी होगी। जबकि टीम में अब ज्यादा बैटिंग बची नहीं है। विराट कोहली तीसरे दिन की आखिरी गेंद पर अपना विकेट गंवा चुके हैं। अब सरफराज खान और केएल राहुल बाकी है। इसके अलावा रवींद्र जडेजा और आर अश्विन से भी कुछ हद तक अच्छी बैटिंग की उम्मीद की जा सकती है।

अगर भारत को टेस्ट जीतना है या बने रहना है कि चौथे दिन इन चारों बल्लेबाजों को बड़ी-बड़ी पारियों खेलनी ही होंगी। खासकर सरफराज को 70 रन से आगे अपना शतक पूरा करना होगा। केएल राहुल को सुबह बेहतर शुरुआत के साथ अपनी पारी को विस्तार देना होगा। राहुल के पास खुद को साबित करने का इससे बेहतर फिर नहीं होगा। वह लंबे समय से टीम में अंदर-बाहर होते रहे हैं। यदि इस बार वह टीम के लिए बड़ी पारी खेलते हैं तो वह टीम इंडिया के लिए हीरो बन जाएंगे। इसके साथ ही भारत भी सुरक्षित स्थिति में पहुंच जाएगा।   

5379487