Logo
IND vs NZ, 2nd Test Preview: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरा टेस्ट 24 अक्तूबर से खेला जाएगा। पहला टेस्ट गंवाने के बाद भारत की नजर पलटवार पर होगी। इसके लिए टीम कॉम्बिनेशन पर सबकी नजरें होंगी। क्या केएल राहुल खेलेंगे।

IND vs NZ, 2nd Test Preview: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 अक्तूबर से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA Stadium, pune) में खेला जाएगा। बेंगलुरु में मिली हार के बाद टीम इंडिया पूरी ताकत से पलटवार करेगी। बेंगलुरु में भारत पहली पारी में 46 रन पर ढेर हो गया था। ये घर में उसका सबसे छोटा स्कोर था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी। पुणे में मिली हार घर में भारत की लगातार 18 सीरीज़ जीत के सिलसिले को भी तोड़ देगी।

अब भारत की नजर पुणे टेस्ट जीतकर सीरीज में बराबरी करने पर होगी। इसके लिए सही टीम कॉम्बिनेशन चुनना होगा। सवाल कई सारे हैं। शुभमन गिल फिट हो चुके हैं तो क्या वो खेलेंगे। अगर वो खेलते हैं तो फिर केएल राहुल का क्या होगा। क्योंकि पिछले टेस्ट में 150 रन की पारी खेलने वाले सरफराज खान को पुणे टेस्ट से बाहर बैठाना मुश्किल होगा। ऐसे में बैटिंग कॉम्बिनेशन चुनना आसान नहीं होगा। 

कैसा होगी भारतीय प्लेइंग-11?
वैसे, मैच से पहले की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोच गौतम गंभीर ने साफ कर दिया है कि इक्का-दुक्का पारियों से उनका या टीम मैनेजमेंट का केएल राहुल पर से यकीन कम नहीं होगा और ये इस खिलाड़ी के साथ हैं। यानी उनका इशारा साफ है कि राहुल को टीम मौका देगी। ऐसे में गिल या सरफराज में से किसी को बाहर बैठना पड़ सकता है। पिछले टेस्ट में गिल नहीं खेले थे तो विराट को नंबर-3 पर बल्लेबाजी करनी पड़ी थी। अब देखना होगा कि किसका पत्ता कटता है। 

क्या सुंदर को मिलेगा मौका?
पुणे की पिच काली मिट्टी की है। यहां स्पिन गेंदबाजों को विकेट से मदद मिलेगी। लेकिन, पिच में उछाल कम होगा। ऐसे में ये देखना होगा कि भारत तीन या 2 कितने स्पिनर के साथ उतरता है। क्या अश्विन को वॉशिंगटन सुंदर के स्थान पर बाहर बैठाया जाता है या फिर चाइनामैन कुलदीप की जगह ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर टीम में आते हैं। सुंदर के आने से भारतीय टीम की बल्लेबाजी में भी गहराई आएगी। 

सुंदर ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु की तरफ से नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के खिलाफ 152 रन ठोके थे। वहीं, न्यूजीलैंड के बैटिंग लाइन अप में डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम, रचिन रवींद्र के रूप में तीन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। ऐसे में ऑफ स्पिनर उनके खिलाफ कारगर साबित हो सकता है।

विराट-रोहित पर होगी नजर
विराट कोहली पर पुणे टेस्ट में नजर होगी। वो पिछली बार जब यहां टेस्ट के लिए उतरे थे तो दोहरा शतक ठोका था। तब भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रन से रौंदा था। यशस्वी जायसवाल भी बेंगलुरु टेस्ट में नाकाम रहे थे, ऐसे में उनपर भी अच्छी शुरुआत दिलाने का दबाव होगा। ऋषभ पंत विकेटीपिंग करते नजर आएंगे। 

वहीं, मोहम्मद सिराज के फीके प्रदर्शन को देखते हुए जसप्रीत बुमराह के साथ आकाश दीप तेज गेंदबाज की भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं। 

न्यूजीलैंड को विलियमसन की खमी खलेगी
केन विलियमसन पुणे टेस्ट में भी नहीं खेलेंगे। उनके स्थान पर विल यंग नजर आ सकते हैं। बेंगलुरु टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र पर एक बार फिर न्यूजीलैंड टीम की नजर होगी। साथ ही निचले क्रम में टॉम ब्लंडेल और डेरिल मिचेल से भी रनों की जरूरत होगी। 

भारत और न्यूजीलैंड हेड टू हेड रिकॉर्ड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पिछले पांच टेस्ट की अगर बात करें तो इसमें से तीन न्यूजीलैंड ने जीते हैं जबकि एक में भारत को जीत मिली है और एक ड्रॉ रहा है। दोनों देशों के बीच हुए 63 टेस्ट में से 22 भारत और 14 कीवी टीम ने जीते हैं। 27 ड्रॉ रहे हैं। 

भारत का संभावित प्लेइंग-11: यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफराज खान/केएल राहुल, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव/वॉशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, आकाश दीप/मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह। 

न्यूज़ीलैंड की संभावित प्लेइंग-11:टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रविंद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ग्लेन फ़िलिप्स, मिचेल सैंटनर/टिम साउदी, मैट हेनरी, एजाज़ पटेल, विलियम ओरूर्क

5379487