India Updated WTC points table: टीम इंडिया ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर बड़ा संकट टाल दिय़ा है। ये संकट श्रीलंका की न्यूजीलैंड पर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप और कानपुर टेस्ट के ड्रॉ होने की आशंका से पैदा हुआ था। दरअसल, कानपुर टेस्ट में दूसरे और तीसरे दिन का खेल बारिश में धुल गया था। इसके बाद भारत की जीत की उम्मीदें धुंधली पड़ गई थी।

मैच ड्रॉ होने की सूरत में भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नुकसान पहुंचता। लेकिन, रोहित एंड कंपनी ने कानपुर में ढाई दिन में बांग्लादेश को हराकर ये संकट टाल दिया और अब भारत WTC Final खेलने के और करीब पहुंच गया है। ये भारत का लगातार तीसरा फाइनल होगा। 

न्यूजीलैंड को 2 टेस्ट की सीरीज में सफाए के बाद श्रीलंका WTC Points table में तीसरे स्थान पर आ गया था। अगर भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ हो जाता तो फिर भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को बाकी बचे 8 टेस्ट में से 5 जीत और एक मैच ड्रॉ कराना होता। लेकिन, कानपुर टेस्ट के बाद इसकी जरूरत नहीं होगी। अब भारत को लगातार तीसरे फाइनल के लिए 8 में से 3 टेस्ट ही जीतने जरूरी हैं और भारत को अगली सीरीज घर पर ही न्यूजीलैंड से खेलनी है। अगर भारत न्यूजीलैंड को तीनों टेस्ट में हरा देता है तो फिर फाइनल का टिकट कटा लेगा।

भारत ने कानपुर टेस्ट के आखिरी दिन बांग्लादेश को 146 रन पर ढेर किया और फिर 95 रन के लक्ष्य को 3 विकेट पर हासिल कर लिया। इससे पहले, भारत ने बांग्लादेश के पहली पारी में 233 रन के जवाब में 8 रन प्रति ओवर के रेट से रन बनाते हुए अपनी पहली पारी 285/9 रन के स्कोर पर घोषित की थी और बांग्लादेश पर 52 रन की बढ़त ले ली थी। बाद में यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक ने भारत ने 7 विकेट से मैच जीता। 

भारत WTC 2023-25 Cycle में 11 में से 8 जीत के बाद 74.24 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है और अब वह फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के करीब पहुंच गया है। भारत को अपने बचे हुए आठ टेस्ट मैचों में से सिर्फ़ तीन और जीत की ज़रूरत है, जिसका मतलब है कि आठ मैचों में सिर्फ़ तीन जीत के साथ तालिका में सातवें स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के खिलाफ़ वाइटवॉश रोहित की टीम को फाइनल में पहुंचा देगा और फिर ऑस्ट्रेलिया सीरीज के नतीजे से भारत की उम्मीदों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

गत विजेता ऑस्ट्रेलिया 62.50 PCT% के साथ दूसरे स्थान पर है, और 2023 WTC के दो फाइनलिस्टों के बाद श्रीलंका (55.56 PCT%), इंग्लैंड (42.19 PCT%), दक्षिण अफ्रीका (38.89 PCT%) और न्यूजीलैंड (37.50 PCT%) हैं। भारत के खिलाफ लगातार दो टेस्ट हारने के बाद बांग्लादेश 34.38 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ 7वें स्थान पर लुढ़क गया है। 

भारत को ओवल में खेले गए 2023 WTC Final में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा था और 2021 डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड ने साउथेम्प्टन में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था।