Logo
India's Playing 11 vs Bangladesh 1st T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में 3 मैच की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के लिए दो खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं। जानिए संभावित प्लेइंग-11

India's Probable Playing 11 vs Bangladesh 1st T20I: सूर्यकुमार यादव की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम की 3 मैच की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश से टक्कर होगी। ये मुकाबला ग्वालियर के नए बने श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होगी। टी20 विश्व कप जीतने के बाद ये घर पर भारत का इस फॉर्मेट में पहला मुकाबला होगा।

भारतीय टीम ने इस सीरीज के लिए शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है। इसी वजह से युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। आइए जानते हैं कि इस मैच में किस प्लेइंग-11 के साथ भारत उतर सकता है। 

अभिषेक का सलामी जोड़ीदार कौन?
बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में अभिषेक शर्मा के रूप में सिर्फ एक ओपनर को ही चुना है। इस साल जुलाई में अभिषेक ने जिम्बाब्वे दौरे पर 47 गेंद में शतक ठोका था। हालांकि, बाकी पारियों में वो कुछ खास नहीं कर पाए थे। वैसे, टी20 में रोहित और विराट के संन्यास के बाद अब शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल भारत की पहली पसंद की सलामी जोड़ी हैं। लेकिन इन दोनों को रेस्ट दिया गया है। ऐसे में संजू सैमसन पारी की शुरुआत करते दिखाई देंगे। कप्तान सूर्यकुमार ने इसकी पुष्टि कर दी है। 

वैसे, संजू आमतौर पर तीन या चार नंबर पर बैटिंग करते हैं। लेकिन, अब उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई है। अब देखना होगा वो कैसा प्रदर्शन करते हैं। तीसरे नंबर पर कप्तान सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं जबकि चौथे स्थान पर रियान और पांचवें नंबर पर हार्दिक खेल सकते हैं। पंड्या दो महीने बाद टी20 क्रिकेट में लौटेंगे। छठे स्थान पर फिनिशर के रूप में रिंकू सिंह खेलते नजर आएंगे। 

दो पेसर का हो सकता है टी20 डेब्यू
बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए दो युवा पेसर मयंक यादव और हर्षित राणा को चुना है। अब ग्वालिय़र टी20 में इन दोनों का डेब्यू हो सकता है, अगर भारतीय टीम तीन पेसर के साथ उतरती है तो। आईपीएल 2024 में मयंक ने लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी और पहले दो मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। उन्होंने 4 मैच में 7 विकेट झटके थे। हालांकि, पीठ की चोट के कारण उन्हें आईपीएल बीच में ही छोड़ना पड़ा था। वहीं, हर्षित राणा ने केकेआर को चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाया था। पेस अटैक की कमान अर्शदीप सिंह के हाथों में होगी। 

अगर भारतीय टीम सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर अगर नीतीश रेड्डी को मौका देती है क्योंकि शिवम दुबे चोट के कारण सीरीज से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में फिर मयंक या हर्षित में से किसी एक को ही प्लेइंग-11 में मौका मिलेगा। 

India vs Bangladesh head-to-head records in T20Is: भारत और बांग्लादेश के बीच अबतक 13 टी20 खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 12 और बांग्लादेश को 1 में जीत मिली है। 

भारत की संभावित प्लेइंग-11: अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रियान पराग, नीतीश कुमार रेड्डी, हार्दिक पंड्या, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मयंक यादव/हर्षित राणा, अर्शदीप सिंह। 

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग-11: लिटन दास, परवेज़ हुसैन इमॉन, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मेहदी हसन मिराज़, तौहीद हृदय, महमुदुल्लाह, रिशाद हुसैन, तनज़ीम हसन साकिब, तस्कीन अहमद, मुस्तफ़िज़ुर रहमान। 

5379487