India Vs Bangladesh, 1st Test Preview: टीम इंडिया के अगले तीन महीने के बेहद व्यस्त शेड्यूल का आगाज गुरुवार से बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से होने जा रहा। ये मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत अगले तीन महीने में 10 टेस्ट खेलेगा। इसमें से 5 घर में और पांच ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे। बांग्लादेश से दो-दो हाथ करने के बाद, न्यूजीलैंड से भारत घर में टेस्ट खेलेगा और इसके बाद नवंबर-दिसंबर में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। 

इस टेस्ट सीरीज में बांग्लदेश बुलंद हौसले के साथ उतरेगी क्योंकि हाल ही में उसने पाकिस्तान को उसके घर में दो टेस्ट की सीरीज में सफाया किया था। ये जीत ऐसे वक्त पर आई, जिसने बांग्लादेश को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बनाए रखा है। वहीं, दूसरी तरफ टीम इंडिया करीब एक महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में उतरेगी। भारत ने इससे पहले श्रीलंका दौरा किया था, जहां टी20 सीरीज जीत के बाद वनडे में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भारत शीर्ष पर है। भारत के 9 मैच से 68.52 पर्सेंटेज पॉइंट हैं और मौजूदा साइकिल में भारत के 10 टेस्ट बाकी हैं। ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश को रौंदकर अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी। 

IND vs BAN, पिच से उम्मीद 
भूरे रंग की लाल मिट्टी की विकेट है, जिस पर घास है। शुरुआत में सतह ठोस रह सकती है और विकेट से अच्छा उछाल मिल सकता है। चूंकि, इस सप्ताह चेन्नई में दिन का उच्च तापमान रहने का अनुमान है, जिसके कारण दोनों टीमें स्पिनरोंकी सहायता जल्दी ले सकती हैं।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है। ऐसे में भारत इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। आर अश्विन के साथ रवींद्र जडेजा खेल सकते हैं। वहीं, तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को मौका मिल सकता। वहीं, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पेस अटैक की कमान संभाल सकते। 

यहां की विकेट अमूमन सूखी और सख्त होती है, जो मैच के आगे बढ़ने के साथ और खराब होती जाती है। इस मैदान पर सबसे अधिक विकेट का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। उन्होंने 8 टेस्ट में 48 विकेट लिए हैं। अश्विन भी बहुत पीछे नहीं हैं। अश्विन ने चेन्नई में 4 टेस्ट में 30 विकेट लिए हैं। इसमें 4 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा शामिल है। जडेजा भी 2 टेस्ट में 15 विकेट ले चुके हैं। 

बांग्लादेश की मजबूत कड़ी कौन?
बांग्लादेश के लिए लिटन दास और मेहदी हसन मिराज दो खिलाड़ी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अहम साबित हो सकते हैं। इन दोनों ने बांग्लादेश की पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज में अहम रोल निभाया था। दूसरे टेस्ट में एक समय बांग्लादेश ने 26 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। उस समय बांग्लादेश 200 रन से पीछे था। तब लिटन दास, और मेहदी हसन ने सातवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की थी और बांग्लादेश को उस टेस्ट में 6 विकेट से जीत दर्ज कराई थी। इन दोनों के अलावा मुश्फिकुर रहीम ने भी पहले टेस्ट में 191 रन की शानदार पारी खेली थी। 

भारत-बांग्लादेश हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच खेले गए 13 मैचों में से भारत ने 11 में जीत की है जबकि अन्य दो मैच ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश को अभी तक भारत के खिलाफ जीत का खाता खोलना बाकी है।

Ind vs Ban: क्या आप जानते हैं?

  • भारत यदि चेन्नई टेस्ट जीत जाता है, तो यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होगा कि जब टीम इंडिया के नाम इस प्रारूप में हार से ज्यादा जीत दर्ज हो जाएगी। 
  • यशस्वी जायसवाल टेस्ट में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्के (33) लगाने के ब्रेंडन मैकुलम के रिकॉर्ड से महज सात छक्के पीछे हैं। 
  • मेहदी हसन मिराज ने इस WTC चक्र में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन (47.5 पर 380) और सबसे ज्यादा विकेट (28.0 पर 23) लिए हैं। 

भारत की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव।

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग 11: नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, शोरिफुल इस्लाम, हसन महमूद और नाहिद राणा।