India vs Bangladesh 2nd Kanpur Test Preview : बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में रौंदने के बाद भारत आई थी। चेन्नई टेस्ट की शुरुआत भी बांग्लादेश ने धमाकेदार की थी। एक समय बांग्लादेश ने 144 रन पर भारत के 6 विकेट गिरा दिए थे। हालांकि, इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की तो बांग्लादेश को पूरी तरह मैच से बाहर कर दिया और आखिर में चेन्नई टेस्ट 280 रन से जीता। 

इस टेस्ट में भारत ने ये दिखाया कि उसकी बैटिंग और गेंदबाजी में कितनी गहराई है। रोहित शर्मा, विराट कोहली के दोनों पारियों में मिलाकर कुल 34 रन बनाने के बावजूद भारत की तरफ से दो अर्धशतक और तीन शतक लगे। वहीं, गेंदबाजी की अगर बात करें तो पहली पारी में भारत के तेज गेंदबाजों ने कुल 8 विकेट झटके और दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों ने कुल 9 बांग्लादेशी बैटर्स का शिकार किया। 

बांग्लादेश के लिए कानपुर में भी राह आसान नहीं होने वाली। यहां पिछला टेस्ट भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था,उसमें बड़ी मुश्किल से न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने मैच ड्रॉ कराया था। पिच को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है। ग्राउंड स्टाफ टेस्ट के लिए दो विकेट तैयार कर रहे और अबतक ये साफ नहीं है कि कौन से विकेट पर मैच होगा। 

कानपुर का विकेट टेस्ट के लिए अच्छा माना जाता है। पहले दिन इस पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है और फिर आखिरी दो दिन खेल में स्पिनर का बोलबाला रहता है। हालांकि, इस बार मौसम का बड़ा रोल रहने वाला है। क्योंकि भारत-बांग्लादेश टेस्ट के पहले तीन दिन बारिश की आशंका है। ऐसे में इसका असर पिच पर रहेगा और टॉस  के साथ ही टीम कॉम्बिनेशन पक्का करने में भी इसकी भूमिका होगी।

बांग्लादेश के लिए सब कुछ इतना भी निराशाजनक नहीं है। चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में उनके सलामी बल्लेबाजों ने ठोस शुरुआत की थी। उसके बाद नजमुल हुसैन शान्तो ने 82 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। उनकी पहली पारी में शाकिब अल हसन, लिटन दास और मेहदी हसन मिराज सभी ने अच्छी शुरुआत की। लेकिन घर पर इस भारतीय टीम के खिलाफ प्रतिस्पर्धी होने के लिए, आपको लंबे समय तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। क्या बांग्लादेश ऐसा कर सकता है? ये सवाल है। 

पिच का मिजाज कैसा होगा?
चेन्नई की लाल मिट्टी की पिच पर पहले टेस्ट में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के लिए अच्छा उछाल था। कानपुर अलग होगा। मैच के लिए जिन दो पिचों पर विचार किया जा रहा है, वे काली मिट्टी की सतह वाली हैं। विकेट के सपाट होने की संभावना है, जिनमें उछाल कम होगा, और जैसे-जैसे टेस्ट आगे बढ़ेगा, उनके धीमे होने की उम्मीद है। अगर पूर्वानुमान के अनुसार बारिश होती है, तो यह सब बदल सकता है, और प्रत्येक दिन के अंत में खराब रोशनी भी मैच में अपनी भूमिका निभा सकती है। 

भारत और बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग-11

भारत : 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 यशस्वी जयसवाल, 3 शुभमन गिल, 4 विराट कोहली, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6 केएल राहुल, 7 रवींद्र जड़ेजा, 8 आर अश्विन, 9 कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, 10 जसप्रीत बुमराह, 11 मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: 1 शादमान इस्लाम, 2 जाकिर हसन, 3 नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), 4 मोमिनुल हक, 5 मुशफिकुर रहीम, 6 शाकिब अल हसन, 7 लिटन दास (विकेटकीपर), 8 मेहदी हसन मिराज, 9 तैजुल इस्लाम, 10 हसन महमूद, 11 तस्कीन अहमद।