IND vs SL Tie ODI: भारत-श्रीलंका के बीच पहला वनडे मुकाबला टाई हो गया था। सवाल खड़े हुए थे क्यों मैच में सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ। कहा गया कि दो देशों की सीरीज में सुपर ओवर नहीं होता है, लेकिन अब नया खुलासा सामने आया है। 

ESPNcricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, मैदानी अंपायर जोएल विल्‍सन और रवींद्र विमलासिरी, साथ ही रेफ़री रंजन मदुगले, टीवी अंपायर पॉल रायफ़ल और चौथे अंपायर रूचिरा पल्‍लीयागुरुगे ने आंतरिक तौर पर स्‍वीकार किया कि वनडे की खेल परिस्थितियों को गलत समझा गया, जिसमें कहा गया है कि जो भी मैच टाई हो, उसमें परिणाम के लिए सुपर ओवर होना होता है। 

हालांकि इस मामले में इस बात पर कुछ भ्रम था कि क्या इस दौरे के लिए श्रीलंका क्रिकेट (SLC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच हुए समझौता ज्ञापन में सुपर ओवर खेले जाने की अनुमति है, लेकिन यह स्पष्ट हो गया है कि सभी वनडे मैच जो टाई होंगे, उसमें समय और शर्तें सुपर ओवर कराने की अनुमति देती हैं। भारत-श्रीलंका के बीच पहला वनडे बराबरी पर छूटने के बाद दोनों अंपायरों ने बेल्‍स गिराई। दोनों में से किसी भी टीम ने सुपर ओवर के बारे में नहीं पूछा। खिलाड़‍ियों ने एक दूसरे से हाथ मिलाए और पवेलियन चले गए। इसके बाद सोशल मीडिया पर फैंस पूछने लगे कि सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ। 

क्या है ICC का नियम 
ICC की 23 दिसंबर 2023 को जारी हुई वनडे की खेल परिस्थितियों में कहा गया है कि अगर दोनों पारी ख़त्‍म होने के बाद स्‍कोर बराबर रहते हैं तो सुपर ओवर होगा। अगर सुपर ओवर भी टाई रहेगा तो तब तक सुपर ओवर होंगे, जब तक विजेता ना निकले। अगर विजेता निकालने के लिए सुपर ओवर या मैच नहीं कराया जा सके तो मैच टाई होगा।

मदुगले, विल्‍सन और विमलासिरी ने तुरंत सुपर ओवर को लेकर कोई चर्चा नहीं की। बाद में चर्चा के बाद निर्णय हुआ कि अगर तीन मैचों की सीरीज़ में आगे कोई मैच टाई होता है तो सुपर ओवर कराया जाएगा। भारत-श्रीलंका पहले मैच में 231 रनों का पीछा करते हुए भारत को आखिरी 3 ओवर में 5 रन चाहिए थे और उनके पास दो विकेट बाकी थे। शिवम दुबे ने चौका लगाया, लेकिन 48वें ओवर में भारत ने दो लगातार विकेट गंवा दिए और मैच टाई हो गया।