Mohammed Shami: चोट के चलते भारतीय टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने रविवार को बेंगलुरू के चिन्नास्मावी स्टेडियम में गेंदबाजी की। उन्होंने एक घंटे से अधिक समय तक गेंदबाजी का अभ्यास किया। खास बात यह है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट की समाप्ती के बाद शमी ने प्रैक्टिस की। शमी पिछले नवंबर 2023 से टखने की चोट से जूझ रहे हैं, तभी से वह मैदान से बाहर हैं।  

शमी के बाएं घुटने की सर्जरी हुई है, इसलिए घुटने पर पट्टियां बंधी हुई थीं। उन्होंने भारत के सहायक कोच अभिषेक नायर को अपनी पूरी ताकत से गेंदबाजी की। गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल ने उन पर खास नजर रखी। वह किसी भी तरह की परेशानी में नहीं दिखे। लगभग लगातार गेंदबाजी करते रहे और सिर्फ बाउंड्री के पास फील्डिंग ड्रिल के लिए ब्रेक लिया। शमी ने अपना सत्र दोपहर 2.30 बजे शुरू किया, जिसे 3.50 तक जारी रखा। शमी ने दूसरे दिन खेल खत्म होने के बाद एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के दूर स्थित अभ्यास पिच पर गेंदबाजी भी की। जिसमें शॉर्ट और लॉन्ग रन-अप दोनों शामिल थे।

भारत नवंबर में शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के पांच टेस्ट मैचों के दौरे से पहले शमी की फिटनेस का इंतजार कर रहा है। उन्होंने पिछली बार पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप फाइनल में हिस्सा लिया था और उन्होंने टखने की चोट के साथ उस टूर्नामेंट में खेला था, जिसमें उन्होंने 10.70 की औसत से सात मैचों में 24 विकेट लिए थे।

शमी ने फरवरी में लंदन में सर्जरी कराई थी और वह इस साल के भारतीय घरेलू सत्र या बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए समय पर ठीक नहीं हो पाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट की शुरुआत के बाद रोहित शर्मा ने कहा था कि शमी के घुटने में सूजन के कारण उन्हें झटका लगा है।

रोहित ने कहा था कि शमी ने एक साल से अधिक समय से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। तेज गेंदबाज़ के लिए इतना क्रिकेट मिस करना और फिर अचानक से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना काफी मुश्किल है। हम उसे ठीक होने और 100 प्रतिशत फिट होने के लिए पूरा समय देना चाहेंगे। हम कमजोर शमी को ऑस्ट्रेलिया नहीं लाना चाहते हैं।