Logo
IPL study report: हाल के सालों में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग की ब्रांड वैल्यू में गिरावट दर्ज की गई है। 2023 में आईपीएल की वैल्यू 92 हजार करोड़ थी, जो अब घटकर 82700 करोड़ रह गई।

IPL study report: इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी मेगा ऑक्शन से पहले लीग को लेकर बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। बीते कुछ सालों में पहली बार आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। एक स्टडी के मुताबिक, हाल के सालों में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इकोसिस्टम वैल्यूएशन में 10.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल की जो ब्रांड वैल्यू 2023 में 92,500 करोड़ रुपये थी, वो घटकर 82,700 करोड़ रुपये रह गई। इसी सबसे बड़ी वजह डिमांड में आई कमी को माना जा रहा। और इसी समय, महिला प्रीमियर लीग इकोसिस्टम मूल्य 2023 में 1,250 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,350 करोड़ रुपये हो गया है, जो 8 प्रतिशत के इजाफे को दिखाता है।

स्टडी के मुताबिक, ब्रांड में गिरावट का सबसे बड़ा कारण भारत में बदलता ब्रॉडकास्टिंग परिदृश्य है जो डिज्नी स्टार-जियोसिनेमा के विलय के बाद एकाधिकार की ओर बढ़ रहा है। जब 2022 में आईपीएल प्रसारण अधिकार हासिल करने की बात थी, तब डिज्नी स्टार और जियोसिनेमा के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी क्योंकि बीसीसीआई ने पांच साल के सौदे में 48,390 करोड़ रुपये कमाए थे। हालांकि, इन दोनों कंपनियों के विलय के साथ, ब्रॉडकास्टिंग से होने वाली कमाई की तस्वीर बदल गई है। 

बताते चलें कि श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच-पांच बार खिताब जीते हैं। 

जहां तक ​​फ्रेंचाइजी ब्रांडिंग रैंकिंग का सवाल है, मैदान पर संघर्ष के बावजूद मुंबई इंडियंस ने अपना दबदबा बनाए रखा है। रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल और डब्ल्यूपीएल दोनों जीतने वाली एकमात्र फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत विपरीत परिस्थितियों से उबरने की उनकी क्षमता और युवा प्रतिभाओं को खोजने और उन्हें निखारने की उनकी प्रतिभा है। धोनी फैक्टर की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे स्थान पर है जबकि शाहरुख खान के प्रभाव की वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरे स्थान पर है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चौथे स्थान पर है।

5379487