नई दिल्ली। ईशान किशन आगामी बुची बाबू टूर्नामेंट में झारखंड की अगुआई करेंगे। ये टूर्नामेंट 15 अगस्त से तमिलनाडु में शुरू होगा। किशन, पहले झारखंड की टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन, अब वो बुधवार को चेन्नई में टीम से जुड़ेंगे। इस कदम को विकेटकीपर-बैटर की प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पूरी तरह वापसी की दिशा में पहला कदम माना जा रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईशान किशन ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का फैसला लिया और जब उन्होंने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) को इस बारे में बताया तो उन्हें टीम में शामिल कर लिया गया।

ईशान किशन के अब 2024-25 सीजन के दौरान रणजी ट्रॉफी में भी वापसी की उम्मीद है। क्योंकि उन्होंने झारखंड के सेलेक्टर्स से वापसी को लेकर बात की है। उनका आखिरी घरेलू फर्स्ट क्लास मैच दिसंबर 2022 में था। वह 2023-24 के घरेलू सत्र के अंत में रणजी ट्रॉफी से दूर रहे थे और यह उनके लिए महंगा साबित हुआ था। क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता नहीं देने के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया था। 

ईशान की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वापसी
JSCA के एक पदाधिकारी ने कहा, "ईशान के साथ, यह कभी भी क्षमता के बारे में नहीं था। यह केवल इस बारे में था कि क्या वह वापसी के लिए तैयार है। निर्णय उन्हें लेना था। जब उसे शुरुआती सूची में शामिल नहीं किया गया, तो यह केवल इसलिए था क्योंकि उन्होंने हमसे संपर्क नहीं किया था। जिस क्षण ईशान ने वापसी की इच्छा जताई, उसे शामिल कर लिया गया।"

टीम इंडिया में वापसी नहीं होगी आसान
किशन की रेड बॉल क्रिकेट में वापसी ऐसे समय हो रही है, जब भारत को अगले 5 महीने में 10 टेस्ट खेलने हैं। लेकिन उनकी वापसी आसान नहीं होगी। किशन ने पिछले साल भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। तब ऋषभ पंत एक कार दुर्घटना के दौरान लगी चोटों से उबर रहे थे। जुलाई 2023 में उस कैरेबियाई दौरे का दूसरा टेस्ट किशन का आखिरी प्रथम श्रेणी मैच था। उन्हें 2023-24 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भी टेस्ट टीम में चुना गया था, लेकिन उन्होंने मानसिक थकान का हवाला देते हुए रिलीज करने के लिए कहा था। 

ईशान सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से हैं बाहर
इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ़ 5 टेस्ट की घरेलू सीरीज़ के दौरान वह टेस्ट में वापसी के लिए तैयार थे। लेकिन केएस भरत और ध्रुव जुरेल को तरजीह मिली। क्योंकि उन्होंने चयनकर्ताओं को बताया था कि वह तैयार नहीं हैं। ईशान ने रणजी ट्रॉफी में भी हिस्सा नहीं लिया, और सेलेक्टर्स जिनके सुझावों को बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट तैयार करते समय ध्यान में रखती है, इस बात से खुश नहीं थे कि किशन ने झारखंड के लिए खेलने के बजाय बड़ौदा में अपने आईपीएल कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ निजी तौर पर ट्रेनिंग लेने के लिए खेल से दूर समय बिताया।

पंत अब फिर से मैदान पर हैं और जुरेल, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से प्रभावित किया था, विशेष रूप से रांची में प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में, भारत की रेड बॉल लिस्ट में किशन से आगे निकल गए हैं।