Logo
Jacob Oram Appointed New Zealand Bowling Coach: पूर्व ऑलराउंडर जैकब ओरम को न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है।

Jacob Oram Appointed New Zealand Bowling Coach: पूर्व ऑलराउंडर जैकब ओरम को न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। ओरम भारत दौरे से पहले 7 अक्तूबर को अपना पद संभाल लेंगे। बता दें कि न्यूजीलैंड को 16 अक्तूबर से भारत के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत तीन मैच की सीरीज खेलनी है। 

ओरम 2023 के आखिर से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सेट-अप का हिस्सा हैं। 46 साल के ओरम पिछले साल बांग्लादेश दौरे पर गेंदबाजी कोच के रूप में न्यूजीलैंड टीम के साथ थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज़ और ICC T20 विश्व कप 2024 के दौरान कीवी गेंदबाजों को भी सलाह दी थी।

न्यूजीलैंड टीम का बॉलिंग कोच चुने जाने पर जैकब ओरम ने कहा,"मैं ब्लैककैप्स के साथ फिर से जुड़ने का अवसर पाकर बहुत उत्साहित हूं। क ऐसी टीम के साथ फिर से जुड़ना जो मेरे लिए बहुत मायने रखती है और मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा रही है, मेरे लिए ये बड़ा सम्मान है। हाल ही में मुझे जो अवसर मिले हैं, उनसे मुझे इस बात का अंदाजा हुआ है कि यह टीम किस दिशा में जा रही है और मैं आने वाले सीज़न में भी इसी तरह काम करने के लिए उत्साहित हूं।"

ओरम 2023 में शेन जुर्गेंसन द्वारा खाली की गई भूमिका को भरेंगे। 48 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ने 2008 से 2010 और फिर 2016 से  2023 तक दो अलग-अलग कार्यकालों में न्यूजीलैंड के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया था। ओरम के कंधों पर न्य़ूजीलैंड के पेस अटैक को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी होगी। हाल के सालों में न्यूजीलैंड के कई अच्छे तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, नील वैगनर को बाहर होते देखा है। 

कौन हैं जैकब ओरम?
जैकब ओरम ने भी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह अपने स्पोर्टिंग करियर की शुरुआत बतौर गोलकीपर थी। वो स्कूल की फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे। इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर ऑलराउंडर के रूप में खुद को तब्दील किया। 

6.5 फीट के ओरम ने जनवरी 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया और उसके बाद 33 टेस्ट, 160 वनडे और 36 टी20 मैच खेले। उन्होंने आखिरी बार नवंबर 2012 में न्यूजीलैंड के लिए खेला था। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज ओरम इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से भी खेले थे। 

रिटायरमेंट के बाद ओरम ने 2014 में न्यूजीलैंड-ए टीम के साथ अपना कोचिंग करियर शुरू किया। चार साल बाद, वह गेंदबाजी कोच के रूप में राष्ट्रीय महिला टीम से जुड़े थे। 

5379487