Jasprit Bumrah: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने दूसरी बार यह कामयाबी हासिल की है। इससे पहले वह इसी साल फरवरी में पहले नंबर के गेंदबाज बने थे। बुमराह की शानदार गेंदबाजी का ही कमाल है कि टीम इंडिया गेंदबाजी में नंबर वन की तरह प्रदर्शन कर रही है। 

बुमराह कैसे बने टेस्ट में बेस्ट 
जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के स्ट्राइक गेंदबाज हैं। बुमराह से पहले शायद ही टीम को ऐसा कोई गेंदबाज मिला, जिसने टीम की गेंदबाजी में जबरदस्त सुधार किया। वह अपने साथी गेंदबाजों को भी बॉलिंग टिप्स देते हैं। यही वजह है कि उनके टीम में रहने से गेंदबाजी में उनका प्रभाव दिखता है।

2024 में चटकाएं सबसे ज्यादा विकेट 
जसप्रीत बुमराह 2024 में टॉप विकेटटेकर गेंदबाज भी है। बुमराह ने इस साल टेस्ट में 14.42 की स्ट्राइक रेट से सबसे ज्यादा 38 विकेट लिए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 2 मैचों में 11 विकेट चटकाएं हैं। 

Jasprit Bumrah ICC number one Bowler

इसे भी पढ़ें: कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया का बेस्ट फील्डर कौन? कोच टी. दिलीप ने इन खिलाड़ियों में से चुना वो नाम  

बुमराह से पहले सिर्फ एक भारतीय ऐसा कर चुका  
जसप्रीत बुमराह से पहले भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव टेस्ट में टॉप-10 की सूची में दूसरे नंबर पर रह चुके हैं। कपिल देव 1979-1980 के बीच गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर रह चुके हैं। कपिल देव ऑलराउंडर थे। वह बल्लेबाजी के साथ-साथ तेज गेंदबाजी भी करते थे। यानी कपिल देव के बाद जसप्रीत बुमराह ही वह भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने टॉप में स्थान बनाया है।