Logo
ICC latest Test Rankings: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दोबारा टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आर अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। बुमराह ने कानपुर टेस्ट में 6 विकेट झटके थे।

ICC Test Rankings: कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट लेने के बाद जसप्रीत बुमराह दुनिया के नए नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बन गए। उन्होंने रैंकिंग में शीर्ष पर अपने भारतीय साथी आर अश्विन की जगह ली, जो बांग्लादेश के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे। बुमराह के खाते में अब 870 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं जबकि अश्विन के खाते में इससे एक अंक कम है। रवींद्र जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं। 

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भी भारत ने बड़ा सुधार किया है। कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाने वाले यशस्वी जायसवाल की रैंकिंग में बड़ा उछाल आया है। महज 11 टेस्ट के बाद ही वो बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए। टेस्ट रैंकिंग में अन्य महत्वपूर्ण बदलावों में, भारत के विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में टॉप-10 में वापस आ गए।

कानपुर में 47 और नाबाद 29 रन की पारी खेलने के बाद कोहली 6 स्थान ऊपर उठकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से रेड बॉल क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत 9वें स्थान पर हैं। जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 15वें स्थान पर हैं। पंत को 3 स्थान और रोहित को 5 स्थान का नुकसान हुआ है। श्रीलंका के आठ टेस्ट मैच खेलने वाले कामिंदु मेंडिस गॉल में दूसरे टेस्ट में नाबाद 182 रन की पारी खेलने के बाद 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या, जो गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 की सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे, भी गेंदबाजों की सूची में 16 टेस्ट मैच के बाद संयुक्त सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज ऑलराउंडरों की सूची में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस तरह शीर्ष पांच में दो बांग्लादेशी शामिल हो गए हैं, जबकि उनके शानदार साथी शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर बरकरार हैं।

5379487