नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप के बाद से ही ब्रेक पर हैं। वो टीम इंडिया के साथ श्रीलंका दौरे पर भी नहीं गए थे। अब बुमराह को लेकर बड़ी जानकारी आ रही है कि उन्हें अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी रेस्ट दिया जा सकता है। बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। लेकिन, वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत बुमराह इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। अब सवाल ये है कि फिर कब बुमराह का कमबैक होगा। 

बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज से वापसी कर सकते हैं। ये सीरीज 16 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच खेली जाएगी। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 16 अक्टूबर से बैंगलुरू में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर से पुणे में होगा और तीसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी। बुमराह इसी सीरीज से वापसी करेंगे। 

बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलेंगे
भारतीय टीम प्रबंधन तेज गेंदबाजी आक्रमण में और विविधता लाने के लिए उत्सुक है। नतीजतन, सेलेक्टर्स टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और स्विंग गेंदबाज को शामिल करने पर विचार कर रहे। अर्शदीप सिंह और खलील अहमद मुख्य दावेदार हैं। यश दयाल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की भूमिका के लिए एक और दावेदार हैं, हालांकि वह फिलहाल अर्शदीप और खलील से पीछे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी होगी
अर्शदीप के पास टी20 क्रिकेट का ठीक-ठाक अनुभव है, जबकि खलील का फॉर्म चोटों के कारण असंगत रहा है। जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप के बाद से ही भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने भारत को टी20 विश्व कप जिताने में अहम रोल निभाया था और वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे। 

अर्शदीप और खलील में से किसी एक को मौका मिल सकता
बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "बुमराह के मामले में, वह अपने शरीर को सबसे अच्छी तरह से जानते हैं और यह उस पर निर्भर करेगा कि वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में खेलना चाहते हैं या नहीं। टीम प्रबंधन और चयनकर्ता इस बात को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी पांच टेस्ट मैचों के लिए 120% फिट जसप्रीत बुमराह की जरूरत है।"

इस बीच, 5 सितंबर से दिलीप ट्रॉफी शुरू होने वाली है, जो 5 सितंबर को बेंगलुरु में शुरू होगी। रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। लेकिन टूर्नामेंट में शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज जैसे अन्य खिलाड़ी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। टूर्नामेंट में 4 टीमें होंगी।