Logo
Jemimah Rodrigues khar gymkhana Membership revoked: भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स की खार जिमखाना क्लब की मेंबरशिप कैंसिल कर दी गई। दरअसल, उनके पिता पर क्लब में धार्मिक आयोजन की आड़ में धर्मांतरण के आरोप लगे हैं।

Jemimah rodrigues khar gymkhana Membership revoked: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बैटर जेमिमा रोड्रिग्स के खिलाफ मंबई के खार जिमखाना क्लब ने बड़ी कार्रवाई की है। क्लब ने जेमिमा की मेंबरशिप रद्द कर दी। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उनके पिता पर क्लब में धार्मिक गतिविधियों की आड़ में धर्म परिवर्तन करने के आरोप लगे हैं।

दरअसल, क्लब के कुछ सदस्यों ने जेमिमा के पिता इवान पर क्लब परिसर का उपयोग धार्मिक आयोजनों के लिए करने और धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश के संबंध में आपत्ति जताई थी। 2023 में खार जिमखाना क्लब ने जेमिमा को सदस्य बनाया था और उन्हें तीन साल की मानद सदस्यता दी थी। हालांकि, क्लब में पिता द्वारा धर्मांतरण कराने का मामला सामने आने के बाद जेमिमा के खिलाफ ये कार्रवाई की गई। 

खार जिमखाना क्लब की कमेटी के सदस्य शिव मल्होत्रा ​​ने कहा, "हमें जेमिमा पर गर्व है; वह देश का नाम रोशन करती हैं लेकिन उनके पिता ने क्लब में लगभग 35 बैठकें कीं, एक हॉल में जो एक साल से अधिक समय तक बुक रहा। ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज नामक एक संगठन ने वहां नियमित बैठक की और हॉल को व्यक्तिगत रूप से जेमिमा के नाम पर बुक किया गया था।"

उन्होंने आगे बताया, "खार जिमखाना क्लब के अध्यक्ष ने सिक्योरिटी डिपॉजिट भी माफ कर दिया, जो क्लब के नियमों के खिलाफ है। क्योंकि ये नियम धार्मिक गतिविधियों के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाते हैं। हमारा कार्यालय पुष्टि कर सकता है कि इसे रियायती दर पर बुक किया गया था। कुछ महीने पहले, एक MNS नेता ने भी क्लब और बाद में खार पुलिस स्टेशन को पत्र लिखा था। एक और मुद्दा यह था कि अन्य सदस्य हॉल बुक करने में असमर्थ थे।"

मल्होत्रा ​​ने आगे कहा कि उपाध्यक्ष और समिति के अन्य सदस्यों को इन गतिविधियों की जानकारी नहीं थी। बाद में 3 लाख से अधिक की अतिरिक्त राशि इकठ्ठा की गई। जेमिमा के पिता ने विशेषाधिकार का दुरुपयोग किया; हम आम तौर पर खेल सदस्यता देते हैं, और पीवी सिंधु और लिएंडर पेस जैसे एथलीट भी हमारे साथ जुड़े हुए हैं, लेकिन यह अस्वीकार्य है। कई नियम तोड़े गए।

इन समारोहों में नृत्य, महंगे संगीत उपकरण और बड़ी स्क्रीन शामिल थीं। खार जिमखाना के उपनियमों के मुताबिक, संविधान के नियम 4ए के अनुसार क्लब में किसी भी धार्मिक गतिविधि पर रोक है। 20 अक्टूबर, 2024 को आयोजित AGM के दौरान जेमिमा की सदस्यता रद्द करने का प्रस्ताव पारित किया गया। 

5379487