Logo
ICC Men’s Test Batting Rankings: इंग्लैंड के बैटर जो रूट आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार हैं। वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली टॉप-5 से बाहर हैं।

ICC Men’s Test Batting Rankings: इंग्लैंड के बैटर जो रूट ने आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाया था और इसका उन्हें इनाम मिला है और वो पहले स्थान पर बरकरार हैं। रूट के शतक की मदद से इंग्लैंड ने श्रीलंका को लॉर्ड्स टेस्ट में 190 रन से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। 

जो रूट के लॉर्ड्स टेस्ट में 143 और 103 के स्कोर ने उन्हें 41 रेटिंग पॉइंट हासिल करने में मदद की है, जिससे केन विलियमसन पर उनकी बढ़त 63 अंक की हो गई है। रूट अब 922 रेटिंग पॉइंट्स पर हैं, जो उनके सर्वश्रेष्ठ 923 से सिर्फ़ एक कम है, जो उन्होंने जुलाई 2022 में एजबेस्टन में भारत के खिलाफ़ 31 और नाबाद 142 रन बनाकर हासिल किया था। इंग्लैंड के केवल तीन बल्लेबाज़ों ने उनसे अधिक रेटिंग पॉइंट्स हासिल किए हैं - लेन हटन, जैक हॉब्स और पीटर मे ने।

न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के हैरी ब्रूक टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में तीसरे से पांचवें स्थान पर हैं और उनके बाद भारत के तीन खिलाड़ी- कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली।

लॉर्ड्स में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करने वाले गस एटकिंसन को अपने पहले प्रथम श्रेणी शतक - पहली पारी में 118 रन - ने उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में 80 पायदान ऊपर 96वें स्थान पर पहुंचा दिया जबकि दूसरी पारी में पांच विकेट की वजह से एटकिंसन गेंदबाजों की सूची में 14 पायदान ऊपर 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वे रवींद्र जडेजा की अगुआई वाली ऑलराउंडरों की सूची में भी 48 पायदान ऊपर चढ़कर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग की अगर बात करें तो भारतीय ऑफ स्पिनर आऱ अश्विन नंबर-1 हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। 

5379487