Joe Root Stats: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्ला जमकर बोल रहा। रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन अपना 35वां शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 167 गेंद ली। इस शतक के साथ ही रूट ने सुनील गावस्कर (34 शतक) को पीछे छोड़ दिया। रूट ने मुल्तान टेस्ट के दूसरे सेशन में अबरार अहमद की गेंद पर 1 रन लेकर अपनी सेंचुरी पूरी की। 

रूट ने इस शतकीय पारी के दौरान सिर्फ सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को ही नहीं तोड़ा, बल्कि उन्होंने और रिकॉर्ड ध्वस्त किए। रूट ने मुल्तान टेस्ट के पहले सेशन में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (12472रन) को भी पीछे छोड़ा था और इंग्लैंड की तरफ से सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। बता दें कि गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले बैटर थे। हालांकि, उनके बाद सचिन तेंदुलकर, जैक कालिस, राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग जैसे बैटर उनसे आगे निकल गए। 

अपना 35वां टेस्ट शतक बनाकर रूट ने महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा और यूनिस खान को भी पीछे छोड़ दिया, जिन सभी ने 34 टेस्ट शतक बनाए थे। पिछले एक दशक से रूट इंग्लैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ बने हुए हैं। उन्होंने लंच के बाद 72 रन से आगे खेलते हुए 167वीं गेंद पर अपना 35वां शतक पूरा किया। ये 2024 में उनका पांचवां टेस्ट शतक है। ये भी एक रिकॉर्ड है। उन्होंने तीसरी बार एक कैलैंडर ईयर में पांच शतक जमाए हैं।

इससे पहले 2021 और 2021 में उन्होंने ऐसा किया था। उनके अलावा रिकी पोंटिंग (4) और मैथ्यू हेडन (4) ने एक कैलेंडर ईयर में पांच या उससे अधिक शतक जमाए हैं। 

इस बीच, जो रूट ने मुल्तान टेस्ट में अपने 150 रन पूरे कर लिए हैं। उनके अलावा हैरी ब्रूक ने भी शतक जमा दिया है और दोनों के बीच अबतक 190 रन से अधिक की साझेदारी हो चुकी है। इस टेस्ट में अबतक इंग्लैंड की तरफ से तीन शतकीय साझेदारी हुई है, जोकि एक रिकॉर्ड है।