Joe Root most test run Record: जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में इतिहास रच दिया। रूट इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर बन गए। मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन रूट ने जैसे ही 71 रन पूरे किए, वो कुक से आगे निकल गए। पाकिस्तान दौरे की शुरुआत में रूट पूर्व इंग्लिश कप्तान कुक के करियर के कुल 12472 रन से 70 रन पीछे थे और आमिर जमाल की गेंद पर चौका जड़कर उन्होंने कुक को पीछे छोड़ दिया। 

पिछले महीने, रूट ने लॉर्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ़ दो शतक लगाकर इंग्लैंड के लिए एलिस्टर कुक के सबसे ज़्यादा टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। अब वह कुल रनों के मामले में भी कुक से आगे निकल गए। और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए। जब उन्होंने कुक को पीछे छोड़ा था, तब वह चौथे स्थान पर मौजूद राहुल द्रविड़ से 800 से ज़्यादा रन पीछे थे।

रूट अभी भी सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक टेस्ट रन के विश्व रिकॉर्ड से 3,000 से ज़्यादा रन पीछे हैं, लेकिन कुक का मानना ​​है कि उनके पास इसे तोड़ने का मौका है। कुक ने बीबीसी से कहा, "मैं उन्हें सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए देख सकता हूँ। जब मैंने संन्यास लिया, तो मुझे लगा कि मेरे रिकॉर्ड के टूटने की पूरी संभावना है। मुझे लगा कि सिर्फ़ कप्तानी का असर और आपकी भूख ही उन्हें रोक पाएगी। मुझे लगता है कि बेन स्टोक्स के कप्तान बनने से रूट को मदद मिली है।"

रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन, नसीम शाह की गेंद पर शॉट खेल अपने टेस्ट करियर में 99वीं बार 50 रन बनाए। 65 रन पर, आमिर जमाल की एक गेंद उनके पैड पर लगी, इस पर पाकिस्तान ने डीआरएस लिया लेकिन वो बच गए। चार गेंद बाद, उन्होंने कुक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

टेस्ट में सबसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 200 टेस्ट में 15921 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर रिकी पोटिंग (13378) हैं। चौथे स्थान पर काबिज जैक कालिस के 13829 और चौथे स्थान पर मौजूद राहुल द्रविड़ के 13288 रन हैं। रूट अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं।