India Vs Bangladesh T20I Series: बांग्लादेश को 2 टेस्ट की सीरीज में हराने के बाद अब मुकाबला फटाफट क्रिकेट यानी टी20 में होगा। भारत और बांग्लादेश के बीच इस रविवार से 3 मैच की टी20 सीरीज का आगाज होगा। पहला मुकाबला ग्वालियर में खेला जाएगा। शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव की अगुआई वाली भारतीय टीम में कई नए चेहरे होंगे। भारतीय टीम की भी इस सीरीज में 4 बातों पर नजर होगी। इसमें सबसे अहम है 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले युवा पेसर मयंक यादव की फिटनेस। 

आईपीएल 2024 में अपनी रफ्तार से सबको प्रभावित करने वाले मयंक यादव को बांग्लादेश सीरीज के लिए पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है। लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से आईपीएल 2024 में मयंक ने केवल अपनी तेज रफ्तार ही नहीं, बल्कि कंट्रोल और सटीक लाइन लेंथ से भी काफी इंप्रेस किया था।

अपने पहले दो आईपीएल मैच में वो प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। हालांकि, इसके बाद चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इसके बाद से उन्होंने कोई क्रिकेट नहीं खेला। लेकिन, अब पूरी तरह फिट हो गए हैं। अब बांग्लादेश सीरीज के दौरान उनपर नजर होगी कि वो आईपीएल वाली रफ्तार इंटरनेशनल क्रिकेट में दिखा पाते हैं या नहीं। 

रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट कौन?
रवींद्र जडेजा के संन्यास के बाद प्लेइंग-11 में एक जगह खाली हो गई है। बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत के पास तीन रवि बिश्नोई, वॉशिंगटन सुंदर और वरुण चक्रवर्ती के रूप में तीन स्पिन विकल्प हैं। वॉशिंगटन जडेजा के सबसे बेहतर रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। हालांकि, टी20 में भारत के पास काफी ऑलराउंडर हैं। ऐसे में बिश्नोई और चक्रवर्ती जैसे विशेषज्ञ स्पिनर की जगह खुल गई है। हालांकि, इन तीनों की तुलना करें तो सुंदर सबसे बेहतर बैटर हैं। जबकि वरुण और बिश्नोई बेहतर गेंदबाज। वॉशिंगटन की तरह ही बिश्नोई भी पावरप्ले में गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल ऐसा किया था। दूसरी तरफ, वरुण मिस्ट्री स्पिनर हैं और पिछले आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा होगा। 

अभिषेक शर्मा इकलौते ओपनर
इस साल जुलाई में जब भारत ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था, तो कई बार ऐसा हुआ कि भारत की प्लेइंग इलेवन में 4 ओपनर शामिल थे। इसके विपरीत, बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम में सेलेक्टर्स ने केवल एक, अभिषेक शर्मा को चुना। जिम्बाब्वे दौरे पर, अभिषेक ने 47 गेंदों में 100 रन बनाए थे। लेकिन अन्य तीन पारियों में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। जबकि गिल और जायसवाल टी20 में भारत की पहली पसंद के ओपनर बने हुए हैं। यह अभिषेक के लिए अपने अन्य प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने का एक अवसर है। वह गेंदबाजी भी कर सकते हैं।