Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 37 साल के मोईन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू वनडे और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना गया था। इसके बाद उन्होंने रिटायरटमेंट का फैसला लिया। 

2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद, मोईन अली ने 68 टेस्ट, 138 वनडे और 92 टी20 मैच खेले। उन्होंने सभी फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए 6678 रन, 8 शतक, 28 अर्धशतक और 366 विकेट लिए। उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच गुयाना में टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में इंग्लैंड की हार थी। मोईन 2019 में वनडे वर्ल्ड कप और 2022 में टी20 विश्व कप जीतने वाली इंग्लिश टीम का हिस्सा थे। 

संन्यास का सही समय आ गया था: मोईन
मोईन ने डेली मेल को दिए इंटरव्यू में कहा, "मैं 37 साल का हूं और इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ होने वाली सीरीज़ के लिए मुझे नहीं चुना गया। मैंने इंग्लैंड के लिए बहुत क्रिकेट खेला है। अब अगली पीढ़ी के लिए समय आ गया है, जिसके बारे में मुझे बताया भी गया। मुझे लगा कि यह सही समय है। मैंने अपना काम कर दिया है।

'मैं कोचिंग में हाथ आजमा सकता हूं'
अली ने आगे कहा, "मुझे बहुत गर्व है। जब आप पहली बार इंग्लैंड के लिए खेलते हैं, तो आपको नहीं पता होता कि आपको कितने मैच खेलने हैं। इसलिए लगभग 300 मैच खेलना...मेरे पहले कुछ साल टेस्ट क्रिकेट के इर्द-गिर्द ही गुज़रे। एक बार जब मोर्गन [इयोन मोर्गन] ने वन-डे की कमान संभाली, तो यह और भी मज़ेदार हो गया। लेकिन टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट था।"

मोईन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे
मोईन अली फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और उन्हें उम्मीद है कि वे आगे चलकर कोचिंग में शामिल होंगे। मोईन ने कहा, "थोड़ा फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट, क्योंकि मुझे अभी भी खेलना पसंद है। लेकिन कोचिंग कुछ ऐसा है जो मैं करना चाहता हूं-  मैं सर्वश्रेष्ठ में से एक बनना चाहता हूं। मैं बाज़ [ब्रेंडन मैकुलम] से बहुत कुछ सीख सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि लोग मुझे एक स्वतंत्र आत्मा के रूप में याद रखेंगे। मैंने कुछ अच्छे शॉट और कुछ खराब शॉट खेले, लेकिन उम्मीद है कि लोगों को मुझे देखना पसंद आया होगा।"

मोईन वर्तमान में कैरेबियन में अपना पहला सीपीएल सीज़न खेलने के लिए तैयार हैं, उन्होंने गत चैंपियन गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स के लिए एक रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में साइन अप किया है। पिछले 12 महीनों में फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट के मामले में, उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, SA20 में जोबर्ग सुपर किंग्स और BPL में कोमिला विक्टोरियंस का भी प्रतिनिधित्व किया है।