Logo
Mohammed Siraj DSP: टीम इंडिया के तेज गेंदबाद मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले DSP बनाया गया है।

Mohammed Siraj DSP: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज DSP बन गए हैं। तेलंगाना सरकार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले सिराज को ये तोहफा दिया है। सिराज ने शुक्रवार को तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को रिपोर्ट करने के बाद आधिकारिक तौर पर पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के रूप में कार्यभार संभाल लिया है।

मोहम्मद सिराज के साथ सांसद एम. अनिल कुमार यादव, TGMREIS के अध्यक्ष मोहम्मद फहीमुद्दीन कुरैशी भी थे। मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने पहले घोषणा की थी कि सिराज को प्रतिष्ठित ग्रुप-I सरकारी पद मिलेगा। मुख्यमंत्री रेड्डी ने राज्य में खेल और एथलीट्स का समर्थन करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।इसके अलावा, तेलंगाना सरकार ने टी20 विश्व कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले सिराज को हैदराबाद के जुबली हिल्स पर 600 वर्ग गज जमीन आवंटित की है।

सिराज की नई भूमिका की घोषणा तेलंगाना पुलिस द्वारा की गई। इस मौके पर डीजीपी ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज को डीएसपी नियुक्त किया गया है, जो उनकी क्रिकेट उपलब्धियों और राज्य के प्रति समर्पण को सम्मानित करता है। वह अपनी नई भूमिका से कई लोगों को प्रेरित करते हुए अपना क्रिकेट करियर जारी रखेंगे।"

सिसाज बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में खेले थे। जहां उन्होंने दोनों टेस्ट मिलाकर कुल 4 विकेट झटके थे। भारत ने इस टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सफाया किया था। बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में सिराज को आराम दिया गया है। वो न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे। 

मोहम्मद सिराज कौन हैं?
मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च, 1994 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता एक ऑटो-रिक्शा चलाता थे। सिराज ने 19 साल की उम्र में क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया, जबकि उन्होंने 16 साल की उम्र में टेनिस बॉल से गेंदबाजी शुरू की थी। अपने पहले मैच में, उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में अपने चाचा की टीम के लिए 9 विकेट लिए थे। 

मोहम्मद सिराज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं। उन्होंने 2023 में टीम इंडिया की एशिया कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। फाइनल में सिराज ने 21 रन देकर 6 विकेट झटके थे और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता था। वह 2024 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। सिराज ने भारत के लिए अबतक 29 टेस्ट, 44 वनडे और 16 टी20 खेले हैं। तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 163 विकेट हैं। 

5379487