Morne Morkel Team India Bowling Coach: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को भारतीय क्रिकेट टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी दी। मोर्कल अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज खेली जानी है। 

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया का हेड कोच बनने के बाद से ही मोर्कल को गेंदबाजी कोच बनाने की मांग बीसीसीआई के सामने रखी थी, जो अब पूरी हो गई है। मोर्कल वनडे विश्वकप 2023 के दौरान पाकिस्तान टीम के बॉलिंग कोच रहे थे। हालांकि विश्वकप के बाद वह टीम से अलग हो गए थे। इसके अलावा मोर्कल ने आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया था। तब गंभीर टीम के मेंटॉर थे। 

39 साल के मोर्कल के लिए, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 86 टेस्ट और 117 वनडे के साथ-साथ 44 टी20 मैच खेले हैं, दुनिया के कुछ शीर्ष गेंदबाजों के साथ काम करना एक बड़ी जिम्मेदारी होगी- जिसमें जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं। मोर्कल व्यक्तिगत कारणों से श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ नहीं गए थे। लेकिन अब वह बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए गेंदबाजी कोच का पद संभालने के लिए तैयार हैं। 33 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, इस लंबे कद के तेज गेंदबाज ने कोचिंग में हाथ आजमाने से पहले काउंटी क्रिकेट खेला। 

मोर्कल असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर और रयान टेन डोशेट और फील्डिंग कोच टी दिलीप के साथ जुड़ेंगे। ये तीनों भारत के सहयोगी स्टाफ के रूप में श्रीलंका में थे, लेकिन मोर्कल, जो अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया में थे, को शामिल नहीं किया जा सका था।