Logo
New Zealand Test Squad for India tour: न्यूजीलैंड क्रिकेट ने भारत के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया। पूर्व कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे। टिम साउदी के स्थान पर टॉम लैथम कप्तान करेंगे।

New Zealand Test Squad for India tour: भारत के खिलाफ 16 अक्टूबर से शुरू हो रही 3 टेस्ट की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान हो गया। सलामी बैटर टॉम लैथम कप्तान होंगे। दरअसल, श्रीलंका दौरे पर मिली शर्मनाक हार के बाद ही टिम साउदी ने कप्तानी छोड़ दी थी। पूर्व कप्तान केन विलियमसन भी ग्रोइन इंजरी के कारण पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट की सीरीज ICC World Test Championship (WTC) 2023-25 cycle का हिस्सा है। पहला टेस्ट 16 अक्टूबर से बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, बाकी दोनों टेस्ट पुणे और मुंबई में खेले जाएंगे। 

विलियमसन को श्रीलंका दौरे पर ही ग्रोइन इंजरी हो गई थी। इसी वजह से वो देरी से भारत आएंगे। न्यूजीलैंड ने मार्क चैपमैन को तीन टेस्ट की सीरीज के लिए टीम में जगह दी है। इसके अलावा श्रीलंका दौरे पर जो स्क्वॉड चुना गया है, उसे ही बरकरार रखा गया है। हालांकि, माइकल ब्रेसवेल अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए रवाना होने से पहले भारत में होने वाले पहले टेस्ट के लिए ही उपलब्ध रहेंगे। दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए ब्रेसवेल की जगह ईश सोढ़ी टीम में शामिल होंगे।

विलियमसन पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे
विलियमसन की चोट ब्लैक कैप्स के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि उन्हें भारत में खेलने का अनुभव है और न्यूज़ीलैंड की टीम श्रीलंका में रन बनाने के लिए संघर्ष करती नजर आई थी। गॉल में दूसरे टेस्ट के दौरान उन्हें कमर में तकलीफ़ हुई थी और भारत के लिए उड़ान भरने से पहले उन्हें घर पर लंबे समय तक रिहैबिलिटेशन की ज़रूरत है। विलियमसन की चोट के कारण चैपमैन के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का रास्ता खुल गया है। 

मार्क चैपमैन का टेस्ट डेब्यू हो सकता है
चैपमैन ने न्यूजीलैंड के लिए 78 व्हाइट बॉल मैच खेले हैं। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड-ए के लिए 6 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 2020 में इंडिया-ए के खिलाफ शतक बनाना भी शामिल है, लेकिन 2022 के बाद से न्यूजीलैंड-ए के लिए नहीं खेले हैं, जब उन्होंने बेंगलुरु में फर्स्ट क्लास मैच में 92 और 45 रन बनाए थे। श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ न्यूजीलैंड के कोचिंग स्टाफ के हिस्से के रूप में भारत आएंगे।

New Zealand squad for India Tests: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउदी, केन विलियमसन, विल यंग। 

5379487