Logo
Pakistan vs England test: पाकिस्तान को मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने पारी और 47 रन से हराया। 147 साल के टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई टीम पहली पारी में 500 रन बनाने के बाद मुकाबला पारी के अंतर से हार गए। ये रिकॉर्ड अब पाकिस्तान के नाम दर्ज हो गया।

Pakistan vs England test: पाकिस्तान क्रिकेट में जो न हो जाए, वो कम है। पहले बांग्लादेश के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज में सफाया हुआ और अब इंग्लैंड ने मुल्तान टेस्ट जीतकर मेजबान देश को सबसे बड़ा दर्द दे दिया। शुक्रवार को मुल्तान टेस्ट का पांचवां औऱ आखिरी दिन था। पाकिस्तान पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था। कल के 152/6 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए पाकिस्तान की टीम 220 रन ही बना सकी और ये टेस्ट पारी के अंतर से हार गई। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 3 मैच की टेस्ट सीरीज में 1-0 की लीड ले ली। 

ये हार पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए बेहद शर्मनाक है। ये टेस्ट में पाकिस्तान की लगातार छठी हार है और घर में खेले पिछले 9 टेस्ट में उसकी सातवीं हार है। 2022 के बाद से पाकिस्तान का घर में टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब है। टीम की जीत का प्रतिशत शून्य है। इस दौरान पाकिस्तान ने 10 में से 6 टेस्ट गंवाए हैं और चार मैच ड्रॉ किए हैं। 

पाकिस्तान ने मुल्तान टेस्ट में शुरुआत में दबदबा बनाया था। अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद और सलमान आगा के शतकों की बदौलत पहली पारी में 556 रन बनाए थे। लगभग दो दिनों तक बल्ले से पाकिस्तान का दबदबा रहा, जिससे ऐसा लग रहा था कि वह मजबूत स्थिति में है। हालांकि, इंग्लैंड की जब बैटिंग की बारी आई तो उसने पलटवार कर दिया। जो रूट और हैरी ब्रूक ने मिलकर 454 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। 

ब्रूक तिहरा शतक बनाने वाले छठे इंग्लिश बल्लेबाज बने, जबकि रूट, जो अपने तिहरे शतक से चूक गए, सर एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़कर टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उनकी शानदार साझेदारी ने इंग्लैंड को पहली पारी में 823/7 के विशाल स्कोर पर पहुंचा दिया, जो टेस्ट क्रिकेट का चौथा बड़ा स्कोर है। इसी स्कोर पर इंग्लैंड ने पहली पारी घोषित कर दी। इस तरह इंग्लैंड ने 267 रन की बढ़त हासिल की

पहली पारी पर जो पिच बल्लेबाजों के लिए रनवे जैसी नजर आ रही थी, दूसरी पारी में असमान उछाल नजर आने लगा और गेंद घूमने लगी। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स ने इसका फायदा उठाया और पाकिस्तान को दूसरी पारी में 220 रन पर समेट दिया। स्पिनर जैक लीच ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। पांचवें और आखिरी दिन कल के 152/6 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए पाकिस्तान की पारी महज 96 मिनट में सिमट गई। 

5379487