लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस को चेयरमैन का सलाहकार नियुक्त किया है। पीसीबी सूत्रों के मुताबिक, दिग्गज तेज गेंदबाज बोर्ड के क्रिकेट मामलों की देखरेख करेंगे। वकार ने इस भूमिका को स्वीकार कर लिया है और अगस्त से अपनी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। वह सीधे पीसीबी चेयरमैन मोहसिन नकवी को रिपोर्ट करेंगे।

पाकिस्तान की कप्तानी कर चुके हैं वकार
87 टेस्ट और 262 वनडे मैच खेल चुके 52 साल के वकार को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और कोच के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें राष्ट्रीय टीमों और उनके कोचों की देखरेख सहित कई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। वह प्रभावी ढंग से रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल दोनों टीमों का प्रबंधन करेंगे, जिसमें प्रबंधन और कोच (गेरी कर्स्टन और जेसन गिलिस्पी) सीधे उन्हें रिपोर्ट करेंगे। इसके अलावा, वह चयन समिति के साथ समन्वय करेंगे, जो हाल ही में कई कारणों से सुर्खियों में रही है।

वहाब-रजाक नहीं रहे सिलेक्टर
दो चयनकर्ता, वहाब रियाज और अब्दुल रजाक को हाल ही में पीसीबी चेयरमैन ने कई कारणों से चयन समिति से हटा दिया था, जिनमें से मुख्य कारण हालिया टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम के चयन को लेकर विवाद था। 

पाकिस्तान टीम यूएसए से हार के बाद टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में आगे बढ़ने में विफल रही, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें हटा दिया गया, जैसा कि हाल ही में क्रिकबज ने बताया, "अन्य सदस्यों की आपत्तियों के बावजूद कुछ खिलाड़ियों को पदोन्नति और चयन"।

नए असाइनमेंट भी संभालेंगे वकार
इसके अलावा, सूत्रों ने बताया कि वकार "पीसीबी अध्यक्ष द्वारा निर्धारित किसी भी मामले या असाइनमेंट को भी संबोधित करेंगे, जिसके लिए उनके ध्यान या विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है"। फिलहाल, वकार को एक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जा रहा है, लेकिन उनकी सेवाओं को अंततः नियमित किया जाएगा।

इंग्लिश दिग्गज की तरह काम करेंगे वकार
पीसीबी वकार से इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के रॉब की की तरह काम करने की उम्मीद करेगा। रिकॉर्ड के लिए, रॉब पुरुष टीम के प्रबंध निदेशक हैं। वकार की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर जनता का गुस्सा है, पाकिस्तान क्रिकेट एक चौराहे पर है। इसके अलावा, वह जाकिर खान के कुछ समय पहले बोर्ड छोड़ने के बाद से प्रमुख पदों पर नियुक्त होने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं।

वकार के पास होंगी ये जिम्मेदारियां
वकार को सौंपे जा सकने वाले अतिरिक्त कार्यों में घरेलू क्रिकेट, हाई-परफॉर्मेंस सेंटर, कोच और क्यूरेटर का पर्यवेक्षण शामिल है। यह भी उम्मीद है कि वह योजना, रणनीति और खेल विकास में शामिल होंगे। इस नियुक्ति का एक कारण यह माना जाता है कि अध्यक्ष को महत्वपूर्ण क्रिकेट मामलों से मुक्त किया जाए, जिससे वह शासन, बुनियादी ढांचे, प्रशासन, वाणिज्यिक समझौतों और क्रिकेट के भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

चैंपियंस ट्रॉफी होस्ट करेगा पाकिस्तान 
अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तान क्रिकेट सीजन अगस्त से शुरू होगा और लगातार चैंपियंस ट्रॉफी तक चलेगा, जिसके बाद टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। पीसीबी अध्यक्ष ने महसूस किया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पृष्ठभूमि वाला एक मजबूत उम्मीदवार आवश्यक था। सूत्र के अनुसार, "पीसीबी का मानना ​​था कि एक ऐसे अनुभवी व्यक्ति की जरूरत है जो क्रिकेटरों की भाषा समझता हो और सही निर्णय लेने में सक्षम हो, यही कारण है कि वकार को बोर्ड में लाया गया।"