Logo
Most Wickets in Tests : आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया स्पिनर नाथन लायन को पीछे छोड़ दिया है और वो एक्टिव क्रिकेटर में टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन के नाम अब 104 टेस्ट में 531 विकेट हो गए हैं।

Most Wickets in Tests : भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया। अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन को पीछे छोड़ दिया है। वो अब टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 7वें गेंदबाज बन गए। अश्विन ने अपने 104वें टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया। अब अश्विन के 531 विकेट हो चुके हैं। एक्टिव क्रिकेटर में अश्विन सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

अश्विन को पुणे टेस्ट के पहले दिन लायन के 530 विकेट से आगे निकलने के लिए 3 और विकेट चाहिए थे। उन्होंने पहला विकेट न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को आउट कर हासिल किया। इसके बाद उन्होंने विल यंग को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन को तीसरी सफलता डेवोन कॉनवे के रूप में मिली। कॉनवे का कैच भी पंत ने लपका। कॉनवे ने 76 रन की पारी खेली। 

अश्विन के अब कुल 531 विकेट हो गए हैं। वहीं, लायन के नाम 530 शिकार हैं। यह उपलब्धि अश्विन को खेल के सबसे लंबे प्रारूप में विकेट लेने वालों की सर्वकालिक सूची में सातवें स्थान पर रखती है। इस शानदार सूची में 800 विकेट के साथ श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन शीर्ष पर हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (704), भारत के अनिल कुंबले (619), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (604) और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (563) हैं।

MOST WICKETS IN TEST CRICKET

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800 विकेट
शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708 विकेट
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 704 विकेट
अनिल कुंबले (भारत) – 619 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 604 विकेट
ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) – 563
रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 531*
नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 530*

एक्टिव क्रिकेटर में आर अश्विन के नाम सबसे अधिक विकेट हो चुके हैं। चोटी के 6 गेंदबाज क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। सर्वकालिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नाथन लायन को पीछे छोड़ने से पहले, अश्विन ने मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भी अपना दबदबा मजबूत किया। पुणे टेस्ट के सुबह के सेशन में दो विकेट लेकर, उन्होंने WTC इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ के रूप में लायन को पीछे छोड़ दिया। अश्विन के नाम अब 189 WTC विकेट हो गए हैं, जो लियोन के 187 विकेट से आगे हैं।

5379487