Logo
Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ जल्द आईपीएल में बतौर कोच नजर आएंगे। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के साथ डील साइन की है और आईपीएल 2025 में कोच के तौर पर नजर आएंगे।

Rahul Dravid Rajasthan Royals Head Coach: राहुल द्रविड़ आईपीएल 2025 में नए रोल में नजर आएंगे। वो राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच बनेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्रविड़ ने फ्रेंचाइजी से डील साइन कर ली है और जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान होगा। इतना ही नहीं, द्रविड़ की फ्रेंचाइजी ओनर्स से मेगा ऑक्शन से पहले प्लेयर्स के रिटेंशन को लेकर भी चर्चा हो चुकी है। 

द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में कार्यकाल इसी साल जून में खत्म हुआ था। उनकी कोचिंग में भारत ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले गए टी20 विश्व कप को जीता था। द्रविड़ की राजस्थान रॉयल्स में एक तरह से घर वापसी होगी। वो आईपीएल 2012 और 2013 में इस टीम के कप्तान थे और 2014 और 2015 सीज़न में टीम डायरेक्टर और मेंटर के रूप में काम किया। 2016 में, द्रविड़ दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) में चले गए थे जब तक कि वे 2019 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख नहीं बन गए।

2021 में, उन्हें टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया था और उन्होंने 11 वर्षों में अपने पहले ICC खिताब के साथ अपने तीन साल के कार्यकाल का अंत किया। ऐसा समझा जाता है कि राजस्थान रॉयल्स द्रविड़ के सहायक कोच में से एक के रूप में भारत के पूर्व बल्लेबाज विक्रम राठौर को भी साइन कर सकता है। भारत के पूर्व सेलेक्टर राठौर 2019 में भारत के बल्लेबाजी कोच बनने से पहले NCA में द्रविड़ के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें: ICC Rankings: जो रूट टेस्ट में बेस्ट बैटर, लगातार दो शतक से टॉप पर कायम, रोहित-विराट शीर्ष-5 से बाहर

राहुल द्रविड़ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कमान संभालेंगे जबकि कुमार संगकारा, जो 2021 से टीम के क्रिकेट डायरेक्टर हैं, वो फ्रेंचाइजी के साथ बने रहेंगे और अन्य लीग में SA20 में पार्ल रॉयल्स और सीपीएल में बारबाडोस रॉयल्स को कोचिंग देंगे। 

2008 में ओपनिंग सीजन के बाद से राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल खिताब नहीं जीता है; उनका अगला बेस्ट प्रदर्शन 2022 में आया था, जब राजस्थान की टीम रनरअप रही थी। 2023 में ये टीम प्लेऑफ़ में जगह बनाने में नाकाम रही, सीज़न की शानदार शुरुआत के बावजूद लीग में पांचवें स्थान पर रही। लेकिन 2024 में  क्वालीफायर 2 में बाहर हो गए थे। 

5379487