Logo
India vs New Zealand Test: न्यूजीलैंड को अगले दो महीने में भारत, श्रीलंका में कुल मिलाकर 6 टेस्ट खेलने हैं। इसे देखते हुए कीवी टीम ने बड़ा दांव चला है और भारतीय दिग्गज को बतौर कोच टीम से जोड़ा है।

New Zealand Cricket Team: न्यूजीलैंड को अगले दो महीने में एशियाई देशों में कुल 6 टेस्ट खेलने हैं। इसे देखते हुए न्यूजीलैंड टीम ने बड़ा दांव चला है और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ और टीम इंडिया के बैटिंग कोच का रोल निभा चुके विक्रम राठौर को अपनी टीम से जोड़ा है। 

हेराथ न्यूजीलैंड के अगले तीन टेस्ट - अफगानिस्तान के खिलाफ एक और श्रीलंका में 2 - के लिए स्पिन-गेंदबाजी कोच होंगे जबकि राठौर केवल 9 सितंबर से भारत के ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाले अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए कीवी टीम के साथ होंगे। 

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा, "क्रिकेट की दुनिया में दोनों लोगों का बहुत सम्मान किया जाता है और मुझे पता है कि हमारे खिलाड़ी उनसे सीखने के अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमारे तीन बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनरों, विशेष रूप से एजाज [पटेल], मिच [सेंटनर] और रचिन [रविंद्र] के लिए, उपमहाद्वीप में तीन टेस्ट में रंगना के साथ काम करने का मौका मिलना बेहद फायदेमंद होगा।"

कीवी कोच ने आगे कहा, "रंगना ने गॉल में 100 से ज़्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं, जो श्रीलंका के खिलाफ़ हमारे 2 टेस्ट मैचों का वेन्यू है और इसलिए उस स्टेडियम और वहां के विकेट के बारे में उनका ज्ञान अमूल्य होगा।"

इस महीने के दूसरे हिस्से में श्रीलंका दौरे के बाद, न्यूज़ीलैंड की टीम बेंगलुरु, पुणे और मुंबई में तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत लौटेगी। इन 6 टेस्ट मैचों में से केवल अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ होने वाला टेस्ट ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में नहीं गिना जाएगा।

एजाज, सैंटनर और रवींद्र के अलावा न्यूज़ीलैंड के पास अफ़गानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ़ टेस्ट मैचों के लिए माइकल ब्रेसवेल और ग्लेन फिलिप्स के रूप में ऑफब्रेक स्पिन विकल्प भी होंगे। न्यूजीलैंड ने अभी तक भारत के खिलाफ़ टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा नहीं की है।

93 मैचों में 433 टेस्ट विकेट लेने वाले हेराथ पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक की जगह लेंगे, जो अब पीसीबी द्वारा अपने घरेलू क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए नामित 5 मेंटरों में से एक हैं। हेराथ हाल ही तक बांग्लादेश की टीम के स्पिन-बॉलिंग कोच थे। भारत के लिए 6 टेस्ट मैच खेलने वाले राठौर हाल ही में भारत के बल्लेबाजी कोच थे। उनका अनुबंध जून में भारत द्वारा टी20 विश्व कप जीतने के बाद समाप्त हो गया था और वह 2012 में नेशनल सेलेक्टर भी थे।

5379487