Logo
R Ashwin Record: आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में भारत की जीत में अहम रोल निभाया। अश्विन ने पहली पारी में शतक ठोकने के बाद दूसरी पारी में 6 विकेट झटके और टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ा।

R Ashwin Record: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। अश्विन ने पहली पारी में शतक ठोककर भारत को मुश्किल से उबारा और फिर दूसरी पारी में बांग्लादेश के 6 बैटर्स को पवेलियन की राह दिखाई। अश्विन ने भारत को बांग्लादेश पर धमाकेदार जीत दिलाने में अहम रोल निभाया। इसी दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया। वॉल्श के नाम टेस्ट क्रिकेट में 519 विकेट थे। अब अश्विन के 520 विकेट हो गए हैं। 

इसके साथ ही आर अश्विन टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर आ गए। अश्विन ने दूसरी पारी में शाकिब अल हसन का विकेट लेकर ये मुकाम हासिल किया। दूसरी पारी में अपना चौथा विकेट लेते ही अश्विन का टेस्ट में विकेटों का आंकड़ा 520 हो गया।

एक्टिव क्रिकेटर की अगर बात करें तो टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर नाथन लॉयन हैं। उनके खाते में 530 विकेट हैं। अब अश्विन उनसे 10 कदम दूर हैं। अश्विन अगर कानपुर टेस्ट में 10 विकेट लेने में सफल होते हैं तो फिर वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले एक्टिव क्रिकेटर बन जाएंगे। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800
शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 704
अनिल कुंबले (भारत) – 619
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 604
ग्लेन मैक्ग्राथ (ऑस्ट्रेलिया) – 563
नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 530
रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 520*
कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) – 519

पहली पारी में विकेट से महरूम रहे अश्विन ने शनिवार को शादमान इस्लाम को आउट करके चेन्नई टेस्ट में अपना पहला विकेट लिया था। बांग्लादेशी ओपनर को 22वें ओवर की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल ने कैच किया। इस्लाम के बाद अश्विन ने तीसरे दिन के खेल के तीसरे सत्र में मोमिनुल हक और मुशफिकुर रहीम को भी आउट किया। मोमिनुल को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया, जबकि केएल राहुल ने रहीम का शानदार कैच लपका और उनकी 13 रन की पारी का अंत किया।

5379487