Logo
Ind vs Ban 2nd Test: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में 27 सितंबर से दूसरा टेस्ट खेला जाएगा। आर अश्विन इस टेस्ट में 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से रिकॉर्ड हैं।

Ind vs Ban 2nd Test: आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में भारत की जीत में अहम रोल निभाया था। उन्होंने पहली पारी में 113 रन की पारी खेली थी और इसके बाद दूसरी पारी में 6 विकेट झटके थे। इस प्रदर्शन के दौरान अश्विन ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शेन वॉर्न के सबसे अधिक बार पारी में 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। वो कानपुर टेस्ट में 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

अश्विन पहले ही टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बन चुके हैं। चौथी पारी में सिर्फ़ एक और विकेट लेने से वह चौथी पारी में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर छठे गेंदबाज़ बन जाएंगे।

भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सबसे अधिक विकेट
अश्विन को बस तीन और विकेट चाहिए और वह बांग्लादेश के खिलाफ़ ज़हीर खान के 31 रेड-बॉल विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। ज़हीर के नाम 31 विकेट हैं जबकि अश्विन के नाम बांग्लादेश के खिलाफ़ 29 विकेट हैं।

WTC 2023-25 साइकिल में सबसे अधिक शिकार
अश्विन अगर बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट में 4 और विकेट हासिल करते हैं तो वो मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल में जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ देंगे। अश्विन के नाम 52 विकेट हो जाएंगे और वो सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। 

वॉर्न के रिकॉर्ड को तोड़ सकते अश्विन
आर अश्विन मरहूम लेग स्पिनर शेन वॉर्न के 37 फाइव विकेट हॉल के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। उन्होंने चेन्नई टेस्ट में इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। अगर कानपुर टेस्ट में अश्विन पांच विकेट लेते हैं पारी में तो वो आगे निकल जाएंगे। इसके बाद सिर्फ मुथैया मुरलीधरन उनसे आगे होंगे। 

WTC के इतिहास में सबसे अधिक विकेट
38 साल के ऑफ स्पिनर अश्विन के पास कानपुर टेस्ट में WTC के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बनने का मौका है। अश्विन के नाम फिलहाल 180 विकेट हैं जबकि पहले स्थान पर काबिज नाथन लॉयन के नाम 187 विकेट हैं। अगर कानपुर में अश्विन 8 विकेट लेते हैं तो पहले स्थान पर आ जाएंगे। 

5379487