Logo
election banner
Rohit Sharma To Miss Australia Tour: रोहित शर्मा को लेकर बड़ी जानकारी आ रही है कि वो इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले 2 टेस्ट में न खेंले। उन्होंने बीसीसीआई को इसकी जानकारी दे दी है। अब सवाल ये है कि अगर रोहित पहले 2 टेस्ट नहीं खेलते हैं तो कौन कप्तान होगा।

Rohit Sharma To Miss Australia Tour: भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल नवंबर में 5 टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। लेकिन, इस टूर से पहले ही टीम इंडिया के लिए परेशान करने वाली खबर आई है। दरअसल, रोहित निजी वजहों से इस दौरे के शुरुआती दो टेस्ट नहीं खेल सकते हैं। इसका मतलब है कि पहले दो टेस्ट में वो टीम इंडिया की कप्तानी नहीं करेंगे। रोहित ने बीसीसीआई को पहले दो टेस्ट नहीं खेलने की जानकारी दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित शर्मा ने बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट को ये जानकारी दी है कुछ व्यक्तिगत मामले ऐसे हैं, जिसके कारण उन्हें पर्थ या एडिलेड टेस्ट से बाहर रहना पड़ सकता है। अभी तक यह बोर्ड को सिर्फ सूचना है। रोहित ने पक्के तौर पर ये नहीं कहा है कि वो पहले दो टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं है। ऐसे में सेलेक्शन कमेटी और बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का ऐलान करने से पहले रोहित से बात करेगी और उनकी हरी झंडी मिलने पर ही अंतिम फैसला होगा। 

रोहित बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले 2 टेस्ट मिस कर सकते हैं
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से पर्थ में पांच टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है और इसके बाद 6 दिसंबर से एडिलेड में डे नाइट टेस्ट खेला जाएगा। रोहित दोनों टेस्ट में नहीं खेल सकते हैं। हालांकि रोहित या बीसीसीआई की ओर से इस मसले पर अबतक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर न्यूज एजेंसी से कहा, इस परिस्थिति के बारे में तस्वीर अभी पूरी तरह साफ नहीं। ऐसा माना जा रहा है कि रोहित ने बीसीसीआई को जानकारी दी है कि एक जरूरी निजी मामले की वजह से उन्हें सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में से एक को छोड़ना पड़ सकता है। अगर सीरीज से पहले मसला सुलझ जाता है तो फिर रोहित पांचों टेस्ट खेल सकते हैं। जल्द ही इस पर तस्वीर साफ हो जाएगी। 

अगर रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट नहीं खेलते हैं, तो इससे भारत के टीम कॉम्बिनेशन पर असर पड़ सकता है। खासकर टॉप ऑर्डर में। भारत के पास सलामी बल्लेबाजों का एक मजबूत पूल है, लेकिन रोहित के हालिया फॉर्म और लीडरशिप क्वालिटी वाला कोई नहीं है। शुभमन गिल, केएल राहुल और यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करने की दौड़ में होंगे, जिसमें गिल वनडे क्रिकेट में रोहित के डिप्टी हैं और ओपनिंग की रेस में भी आगे हैं। 

रोहित के स्थान पर कौन ओपनिंग करेगा?

एक और खिलाड़ी, जो रोहित के बैकअप के रूप में ओपनिंग कर सकते हैं। वह हैं अभिमन्यु ईश्वरन, जो घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे। ईश्वरन ऑस्ट्रेलिया में इंडिया-ए की कप्तानी के लिए भी तैयार हैं, जिससे रोहित के अनुपलब्ध होने पर उन्हें बैकअप ओपनर बनाया जा सकता है। हालांकि, भारत के थिंक टैंक को इस तरह की उच्च दबाव वाली श्रृंखला में एक अनकैप्ड खिलाड़ी को मैदान में उतारने के फायदे और नुकसान को परखना होगा। 

रोहित की गैरहाजिरी में कौन होगा कप्तान?
रोहित शर्मा अगर बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच नहीं खेलते हैं तो सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि उनकी जगह कौन कप्तानी करेगा। भारत ने हाल में जो भी टेस्ट सीरीज खेली है, वो बिना उपकप्तान के ही खेली हैं। किसी भी खिलाड़ी को औपचारिक तौर पर ये जिम्मेदारी नहीं दी गई है। अतीत में जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और ऋषभ पंत ने कप्तानी की है। उनमें से हर खिलाड़ी की अपनी ताकत है। लेकिन किसी के पास रोहित की तरह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जैसी बड़ी सीरीज के दबावों को संभालने का अनुभव नहीं है।

जसप्रीत बुमराह ने रोहित की गैरहाजिरी में जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में कप्तानी की थी। वो रणनीतिक रूप से कुशल कप्तान साबित बो सकते हैं। केएल राहुल भी ये रोल निभा सकते हैं। उन्होंने व्हाइट बॉल में भी भारत की कप्तानी की है। अपने बेखौफ अंदाज के लिए जाने जाने वाले ऋषभ पंत युवा ऊर्जा लेकर आते हैं और पहले ही लिमिटेड ओवर  के प्रारूपों में टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। 

5379487