Logo
T20 World Cup: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 विश्व कप 2024 चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है। फाइनल में जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बारबाडोस की पिच से कुछ रेत (मिट्टी) खाई। 

T20 World Cup: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में मिली जीत का जश्न मनाने के लिए एक अनोखा तरीका खोजा। बारबाडोस में शनिवार को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित की टीम ने आईसीसी खिताब के लिए भारतीय टीम के 11 साल के इंतजार को खत्म किया। जीत के बाद जब भारतीय खेमे में खुशी के आंसू छलक रहे थे, रोहित ने इस पल को हमेशा के लिए साथ रखने का फैसला किया, उन्होंने उस पिच को सम्मान दिया और कुछ रेत उठाकर मुंह में रख ली। रोहित ने इसी पिच पर बतौर कप्तान आईसीसी खिताब जीता है।

आईसीसी ने शेयर किया रोहित शर्मा का वीडियो
आईसीसी ने रोहित के इस पल का एक वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें रोहित को बारबाडोस पिच से रेत उठाते हुए देखा जा सकता है, जिस पर फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला खेला गया। हिटमैन ने एक चुटकी रेत और मिट्टी को मुंह में डाल लिया।

यूजर्स बोले- ये भारतीय संस्कार, कमिंस टारगेट पर 
सोशल मीडिया यूजर्स रोहित शर्मा के पिच को सम्मान देने वाले वीडियो को भारतीय संस्कारों से जोड़कर देख रहे हैं। इसी के साथ एक फोटो भी वायरल हो रही है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ओडीआई वर्ल्ड कप ट्राफी जीतने के बाद कमरे में उस पर पैर रखकर जश्न मानाते दिख रहे हैं। यूजर्स इसे भारतीय और पश्चिमी संस्कारों से जोड़कर रिएक्शन दे रहे हैं। बता दें कि कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल नवंबर में भारत को हराकर वनडे वर्ल्ड कप जीता था। तब भी कमिंस द्वारा ट्राफी पर पैर रखने की काफी आलोचना सोशल मीडिया में हुई थी।

रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा?

  • फाइनल मैच खत्म होने के बाद रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान भी कर दिया। कप्तान ने इस दौरान विराट कोहली द्वारा पहले की गई इसी तरह की घोषणा का जिक्र करते हुए कहा, "यह मेरा भी आखिरी गेम था।"
  • रोहित ने कहा- जब से मैंने इस फॉर्मेट में खेलना शुरू किया, तब से पूरा आनंद लिया। इससे अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है। मुझे इसका हर लम्हा पसंद आया। मैं यही चाहता था- मैं कप जीतना चाहता था।" उन्होंने सबको सैल्यूट किया और मीडिया से जोरदार तालियां बटोरीं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

'हम राहुल द्रविड़ के लिए कुछ कर पाए'

  • रोहित शर्मा ने हेड कोच राहुल द्रविड़ का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने जीत के साथ अपना कोचिंग कार्यकाल पूरा कर लिया है। रोहित ने कहा कि पिछले 20, 25 सालों में उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जो किया है, वही एकमात्र चीज बची है। मैं पूरी टीम की ओर से बहुत खुश हूं कि हम उनके (राहुल द्रविड़) लिए ऐसा कर सके।
  • रोहित ने जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह की भी विशेष प्रशंसा की। जब रोहित से पूछा गया कि क्या यह उनके करियर का पीक था, तो उन्होंने सहमति जताई। कहा कि यह सबसे महान वक्त है। क्योंकि मैं इसे जीतने के लिए कितना उत्सुक था। इन सभी सालों में मैंने जितने भी रन बनाए, यह मायने रखता है लेकिन आंकड़ों के मामले में मैं बड़ा नहीं हूं।
5379487