Logo
ICC Test Rankings: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। वो 2021 सितंबर के बाद पहली बार टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हुए हैं।

ICC Test Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा सितंबर 2021 के बाद पहली बार बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 5 में लौटे हैं। बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा अपडेट की गई सूची में रोहित सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज थे।

विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है, जो क्रमशः नंबर 6 और 7 पर पहुंच गए। रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली की तिकड़ी 19 सितंबर से शुरू होने वाली बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज में मैदान पर उतरने पर अपनी रेटिंग में और सुधार करना चाहेगी।

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड पर भारत की सीरीज जीत में अहम रोल निभाया था। जायसवाल ने रिकॉर्ड तोड़ सीरीज  में 712 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे। रोहित ने भी दो शतक लगाए थे और 400 रन बनाए थे। 

हाल ही में इंग्लैंड में खत्म हुई तीन टेस्ट मैच की सीरीज में चमकने वाले श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिए नवीनतम ICC टेस्ट रैंकिंग में भारी उछाल देखा गया। श्रीलंका ने इंग्लैंड में टेस्ट जीत के लिए 10 साल का इंतजार खत्म किया। बीते सोमवार को लंदन के ओवल में तीसरे और अंतिम टेस्ट में ओली पोप की अगुवाई वाली इंग्लैंड को चौंका दिया।

इस बीच, जो रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में दो बार विफल होने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने महत्वपूर्ण रेटिंग अंक गंवा दिए। उनके 922 से 899 अंक हो गए, जिससे दूसरे स्थान पर मौजूद केन विलियमसन (859) को अगला नंबर एक बनने का सपना देखने का मौका मिल गया। पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष 10 से बाहर बने हुए हैं, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान नौवें स्थान के साथ देश के सर्वोच्च रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं।

ICC Mens Test Batting Rankings (11 सितंबर, 2024 तक)
1. जो रूट - 899 अंक
2. केन विलियमसन - 859 अंक
3. डेरिल मिचेल - 768 अंक
4. स्टीव स्मिथ - 757 अंक
5. रोहित शर्मा - 751 अंक
6. यशस्वी जायसवाल - 740 अंक
7. विराट कोहली - 737 अंक
8. उस्मान ख्वाजा - 728 अंक
9. मोहम्मद रिजवान - 720 अंक
10. मार्नस लाबुशेन - 720 अंक

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर आऱ अश्विन शीर्ष पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई पेसर जोश हेजलवुड दूसरे और जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। रवींद्र जडेजा सातवें पायदान पर हैं। 

5379487