T20 World Cup 2024:  भारत को वनडे विश्व कप के फाइनल की दहलीज तक लेकर जाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) में भारतीय टीम के कप्तान होंगे। बीसीसीआई (BCCI) सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah) ने बुधवार को एक इवेंट में यह ऐलान किया। जय शाह ने कहा कि 2023 के एकदिवसीय विश्वकप में लगातार 10 जीत के बाद भारत फाइनल में हार गया, लेकिन हमने लोगों का दिल जीता। मैं आप सबसे यह वादा करना चाहता हूं कि 2024 (T20 World Cup) में बारबडोस (फाइनल मैच का स्थान) के अंदर रोहित शर्मा की कप्तानी में हम भारत का झंडा गाड़ेंगे।

जय शाह ने बुधवार को राजकोट में कहा कि भारत रोहित शर्मा की कप्तानी में कैरेबियाई और अमेरिका में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में खेलेगा। वे खंडेरी में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बतौर चीफ गेस्ट मौजूद थे। स्टेडियम का नाम क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर निरंजन शाह के नाम पर रखा गया। जय शाह, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले और आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने कार्यक्रम में अपनी बात रखी। इस कार्यक्रम में मौजूदा चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर, चीफ कोच राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल भी शामिल हुए।

रणजी ट्रॉफी खेलने पर बनेगी पॉलिसी 
इस मौके पर शाह ने रणजी ट्रॉफी के मौजूदा दौर में कई खिलाड़ियों के शामिल न होने पर कहा कि वे इस चलन को खत्म करने के लिए एक पॉलिसी बना रहे हैं। शाह ने कहा, "मैं एक पत्र लिखने जा रहा हूं, जिसके बारे में मैंने पहले ही फोन पर बता दिया है कि जब आपके कोच, कप्तान या मुख्य चयनकर्ता चाहते हैं कि आप रेड-बॉल (रणजी ट्रॉफी) खेलें, तो आपको खेलना होगा।" ईशान किशन को लेकर चर्चा में शाह ने कहा कि यह कदम सामान्य तौर पर सभी खिलाड़ियों के लिए है।

शाह ने कहा, "हम उन खिलाड़ियों के लिए इसे अनिवार्य नहीं बनाएंगे, जो वाकई शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। हम नहीं चाहते कि वे लाल गेंद के चक्कर में अपना सफेद गेंद का करियर खो दें।" उन्होंने संकेत दिया कि यह नियम हार्दिक पंड्या पर लागू नहीं हो सकता है। बड़ौदा के इस ऑलराउंडर ने आखिरी बार 2018 में टेस्ट मैच खेला था। शाह ने कहा, "यह उन लोगों पर लागू होता है, जो फिट और युवा हैं। यह सब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से मिलने वाली सलाह पर आधारित होगा।" "लोगों को सलाह का पालन करना होगा, क्योंकि सुझाव चयन समिति के अध्यक्ष की ओर से आया है। अन्यथा, मैं उन्हें भविष्य के चयन पर निर्णय लेने के लिए खुली छूट दूंगा। खिलाड़ी खिलाड़ियों का भविष्य तय नहीं करते हैं, चयनकर्ता करते हैं।" 

विराट के ब्रेक को शाह ने किया सपोर्ट 
शाह ने कहा कि भारतीय बोर्ड व्यक्तिगत ब्रेक के दौरान विराट कोहली का समर्थन करता है। "अगर कोई खिलाड़ी 15 साल के करियर में व्यक्तिगत छुट्टी मांगता है, तो यह कोई मुद्दा नहीं है। विराट ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो बिना वजह छुट्टी मांगेंगे। हमें अपने खिलाड़ी का समर्थन करना चाहिए।"

विश्व कप से पहले आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों के कार्यभार के प्रबंधन पर उन्होंने कहा, "बीसीसीआई सर्वोच्च संस्था है। बीसीसीआई जो भी निर्णय लेता है फ्रेंचाइजी को उससे सहमत होना पड़ता है। खिलाड़ियों के कार्यभार का प्रबंधन हमेशा किया जाता है।"

टी20 वर्ल्ड कप की टीमें और भारत के मुकाबले 

भारत का ग्रुप शेड्यूल
भारत बनाम आयरलैंड - 5 जून न्यूयॉर्क में
भारत बनाम पाकिस्तान - 9 जून न्यूयॉर्क में
भारत बनाम यूएसए - 12 जून न्यूयॉर्क में
भारत बनाम कनाडा - 15 जून फ्लोरिडा में

टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 20 टीमें
भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान, वेस्टइंडीज, संयुक्त राज्य अमेरिका, युगांडा, नामीबिया।

हर ग्रुप में होंगी पांच-पांच टीमें
ग्रुप-ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका।
ग्रुप-बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया,नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान।
ग्रुप-सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी।
ग्रुप-डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल।

टूर्नामेंट में कुल खेले जाएंगे 55 मैच 
टी20 वर्ल्डकप 2024 एक अलग ही फॉर्मेट में नजर आएगा। इस बार 20 टीमों को 5-5 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा गया है। सभी ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर 8 में पहुंचेंगी। इसके बाद सुपर 8 की 2-2 टॉप टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। फाइनल, सेमीफाइनल और 52 ग्रुप स्टेज मैच मिलाकर टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाएंगे।

12 टीमों को मिली डायरेक्ट एंट्री
1. भारत 
2. ऑस्ट्रेलिया 
3. न्यूजीलैंड 
4. इंग्लैंड
5. वेस्टइंडीज
6. नीदरलैंड्स
7. अमेरिका
8. पाकिस्तान
10. श्रीलंका
11. अफगानिस्तान
12. बांग्लादेश

8 टीमों ने किया क्वालिफाई
1. आयरलैंड
2. स्कॉटलैंड
3. पापुआ न्यू गिनी
4. कनाडा
5. नेपाल
6. ओमान
7. नामीबिया
8. युगांडा

बीते 2 वर्ल्ड कप में थी 16 टीमें
साल 2021 और 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्डकप में 16-16 टीमों ने हिस्सा लिया था। पिछले फॉर्मेट में 8 में से 4 टीमें क्वालिफायर खेलकर सुपर 12 स्टेज में शामिल हुई थीं। पिछली बार टी20 वर्ल्डकप को इंग्लैंड की टीम ने जीता था। भारत इस कप को 2007 में जीत चुका है। वहीं एक बार पाकिस्तान भी टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बन चुका है।