Duleep Trophy: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और धाकड़ बैटर विराट कोहली ( Virat Kohli) लंबे समय बाद घरेलू क्रिकेट खेलते नजर आ सकते हैं। रोहित और विराट 5 सितंबर से आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में शुरू होने वाली दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में खेल सकते हैं। दरअसल, भारत को अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। उससे पहले, भारतीय टीम किसी टूर्नामेंट में नहीं उतरेगी। ऐसे में रेड बॉल क्रिकेट की तैयारी के लिहाज से ये दोनों दिग्गज दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में उतर सकते हैं। 

दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में इंडिया-ए, इंडिया-बी, इंडिया-सी और डी टीमें हिस्सा लेंगी। बीसीसीआई (BCCI) की सेलेक्शन कमेटी इन टीमों का सेलेक्शन करेगी और इसमें कई स्टार खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट में शुभमन गिल, केएल राहुल, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव जैसे प्रमुख खिलाड़ी भी खेलेंगे। बीसीसीआई चाहती है कि टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनें। 

हालांकि, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लंबे आराम के कारण इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। सीनियर चयन समिति बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बुमराह की उपलब्धता पर भी चर्चा करेगी। भारत को अगले चार महीनों में 10 टेस्ट खेलने हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट की बॉर्डर गावस्कर सीरीज भी शामिल है। 

इस बार दिलीप ट्रॉफी जोनल फॉर्मेट के आधार पर नहीं खेली जाएगी। सेलेक्शन कमेटी चार अलग-अलग टीमें- इंडिया-ए, इंडिया-बी, इंडिया-सी और इंडिया-डी का सेलेक्शन करेगी। टूर्नामेंट का आयोजन आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में होना है। हालांकि, यहां एयरपोर्ट नहीं है और स्टार खिलाड़ियों ने इसमें भाग लेने की सहमति जताई है। ऐसी सूरत में बीसीसीआई अब एक राउंड बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में कराने की योजना बना रही है। 

दिलीप ट्रॉफी के 6 मैच 5 सितंबर से शुरू होकर 24 सितंबर को समाप्त होंगे जबकि भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाएगा।