India B vs India C Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी का दूसरा राउंड गुरुवार से शुरू हो गया। अनंतपुर में इंडिया-बी का मुकाबला इंडिया-सी से हो रहा। इस मुकाबले में इंडिया-बी के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। इंडिया-सी के लिए पारी की शुरुआत के लिए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और साई सुदर्शन उतरे थे। ऋतुराज ने मैच की पहली गेंद पर चौका मारा। लेकिन, दूसरी ही गेंद पर उन्हें रिटायर हर्ट होकर बाहर जाना पड़ा। 

ये अब तक साफ नहीं हुआ है कि आखिर क्यों ऋतुराज को बाहर जाना पड़ा। क्योंकि जिस वक्त ये घटना हुई, उस सम इस मुकाबले का ब्रॉडकास्ट नहीं हो रहा था और लाइव स्ट्रीमिंग भी नहीं थी। इसके बाद रजत पाटीदार बल्लेबाजी के लिए उतरे। ऋतुराज के लिए ये मुकाबला काफी अहम है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए चुनी गई भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

भारत को बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 की सीरीज भी खेलनी है और इसके लिए आगे टीम का सेलेक्शन होना है। ऐसे में दलीप ट्रॉफी के जरिए ऋतुराज के पास टीम इंडिया में जगह पाने का अच्छा मौका था। अब ये देखना होगा कि उनकी चोट ज्यादा गंभीर तो नहीं है। इंडिया सी ने ईशान किशन, मयंक मारकंडे और संदीप वारियर को अपनी प्लेइंग 11 में शामिल किया है। वे क्रमशः आर्यन जुयाल, ऋतिक शौकीन और हिमांशु चौहान की जगह आए।

ऋतुराज गायकवाड़ का बाहर होना इंडिया-सी के लिए इस मैच में बड़ा झटका होगा, क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में इंडिया-डी के खिलाफ दूसरी पारी में 48 गेंदों में 46 रन बनाकर अच्छे फॉर्म के संकेत दिए थे। 27 वर्षीय गायकवाड़ इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शीर्ष क्रम में मुख्य खिलाड़ी रहे हैं और उन्हें दिग्गज एमएस धोनी के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

ऋतुराज भारत की तरफ से 6 वनडे और 23 टी20 मैच खे चुके हैं। सबसे छोटे प्रारूप में, उनका औसत 40 का है और स्ट्राइक रेट 143.54 है। इसमें चार अर्धशतक और एक शतक शामिल है जिसमें उन्होंने नवंबर 2023 में असम के गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका था।