Logo
Sanath Jayasuriya: श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को क्रिकेट बोर्ड ने अगले 2 साल के लिए टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। वो 2026 टी20 विश्व कप तक ये जिम्मेदारी संभालेंगे।

Sanath Jayasuriya: श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बैटर और कप्तान सनथ जयसूर्या को देश के क्रिकेट बोर्ड ने टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। जयसूर्या को 2 साल के लिए हेड कोच बनाया गया है। वो 2026 टी20 विश्व कप तक ये जिम्मेदारी निभाएंगे। इससे पहले, जयसूर्या भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान श्रीलंका के अंतरिम कोच थे। लेकिन, अब उन्हें स्थायी तौर पर टीम का हेड कोच बना दिया गया है। 

श्रीलंका क्रिकेट ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि जयसूर्या की नियुक्ति 1 अक्टूबर से प्रभावी होगी और 31 मार्च 2026 तक रहेगी। एक्स पर पोस्ट में लिखा था, "श्रीलंका क्रिकेट राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में सनथ जयसूर्या की नियुक्ति की घोषणा करना चाहता है। भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल की सीरीज में टीम के अच्छे प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, जहां जयसूर्या 'अंतरिम मुख्य कोच' के रूप में प्रभारी थे। नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2024 को प्रभावी हुई और 31 मार्च, 2026 तक रहेगी।"

पिछले कुछ महीनों में जयसूर्या के अंतरिम कोच रहते, श्रीलंका ने 27 सालों में भारत के खिलाफ अपनी पहली वनडे सीरीज जीती। इतना ही नहीं, 10 सालों में पहली बार इंग्लैंड को टेस्ट में हराया और हाल ही में घरेलू टेस्ट में न्यूजीलैंड को भी 2-0 से हराया, जिससे टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक मौका मिला। क्रिस सिल्वरवुड ने दो साल तक कोच के तौर पर काम करने के बाद जून में पद छोड़ दिया था, जिसके बाद से श्रीलंका के पास कोई स्थायी कोच नहीं है। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी की आखिरी भागीदारी टी20 विश्व कप थी, जिसमें श्रीलंका ग्रुप स्टेज में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से हारकर बाहर हो गया था।

जयसूर्या इससे पहले श्रीलंका के चीफ सेलेक्टर भी रह चुके थे। उनपर आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के तहत 2 साल का बैन भी लगाया था। बतौर फुलटाइम कोच जयसूर्या का पहला असाइनमेंट वेस्टइंडीज के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज होगी, जो अगले हफ्ते से दांबुला और पल्लेकल में खेली जाएगी। 

5379487