Logo
Pak vs Ban 2nd Test: तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम से बाहर कर दिया गया है। इससे पहले, उनसे टेस्ट की उपकप्तानी भी छीन ली गई थी।

Shaheen Afridi left out of second Test against Bangladesh: शाहीन अफरीदी को बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में 30 अगस्त से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम से बाहर रखा गया है। जब इस बारे में पाकिस्तान की टेस्ट टीम के हेड कोच जेसन गिलेस्पी से पूछा गया तो उन्होंने ये कहने से परहेज किया कि शाहीन को ड्रॉप किया गया है।

उन्होंने कहा कि शाहीन अफरीदी बतौर गेंदबाज अपनी खोई धार हासिल करने के लिए कुछ चीजों पर काम कर रहे हैं। पाकिस्तान ने एक दिन पहले ही दूसरे टेस्ट के लिए 12 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है, जिसमें लेग स्पिनर अबरार अहमद और तेज गेंदबाज हमजा मीर शामिल हैं। 

जेसन गिलेस्पी ने कहा, "शाहीन दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। हमने उनसे अच्छी बातचीत की है और वह इसके पीछे की सोच को पूरी तरह समझते हैं  शाहीन को कुछ फीडबैक दिया गया है। वह अपनी गेंदबाजी में कुछ चीजों पर काम कर रहे हैं ताकि वह जितना संभव हो सके उतना प्रभावी हो सकें। वह अजहर महमूद के साथ वास्तव में अच्छा काम कर रहे हैं। हम शाहीन को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर देखना चाहते हैं क्योंकि हमें सभी प्रारूपों में बहुत क्रिकेट खेलना है और शाहीन इसमें बड़ी भूमिका निभाने जा रहे हैं।"

शाहीन का फॉर्म, खास तौर पर टेस्ट क्रिकेट में, पिछले करीब एक साल से पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में उनका औसत 41 से अधिक रहा और बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने 96 रन देकर दो निचले क्रम के विकेट लिए। अपने करियर के शुरुआती दिनों में उनकी ऱफ्तार, जो आमतौर पर 140 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच होती थी, पिछले साल चोट के बाद से कम हो गई है। हालांकि अफरीदी ने उन चिंताओं को कम करने की कोशिश की है, लेकिन गेंद के साथ उनका प्रदर्शन वैसा नहीं रहा।

 ये भी पढ़ें: Pakistan cricket: 'जो भारत कर रहा बस...' पूर्व दिग्गज ने PCB को दी पाकिस्तान क्रिकेट को पटरी पर लाने की सलाह

अफरीदी पिछले हफ्ते पिता भी बने हैं और यह तथ्य कि उन्हें टीम में नहीं शामिल करने का मुख्य कारण नहीं बताया गया है। लेकिन, ये साफ है कि उन्हें रेस्ट नहीं दिया गया है, बल्कि टीम से ड्रॉप किय़ा गया है। 

अबरार अहमद को प्लेइंग-11 में शामिल किए जाने की संभावना है, लेकिन पहले टेस्ट के लिए पाकिस्तान द्वारा सभी तेज गेंदबाजों को चुनने के फैसले के बाद गिलेस्पी ने कहा कि मेजबान टीम ने रावलपिंडी में मौसम की स्थिति के कारण 12 खिलाड़ियों का चयन किया है। पिछले तीन दिनों में काफी बारिश हुई है और पिच को कवर के नीचे रखने के कारण कोई भी टीम सतह को करीब से नहीं देख पाई है।

गुरुवार को मौसम के कारण प्रशिक्षण भी रद्द कर दिया गया था, प्रेस कॉन्फ्रेंस मैदान के बजाय सेरेना होटल में आयोजित की गई थी, जहां टीमें ठहरी हुई हैं।

गिलेस्पी ने कहा, "हम इस टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ संयोजन देख रहे हैं। हम परिस्थितियों को देखेंगे और तय करेंगे कि हमारे गेंदबाजी आक्रमण का सर्वश्रेष्ठ मेकअप कैसा दिखता है। हम मौसम के कारण सतह को ज्यादा नहीं देख पाए हैं, इसलिए हम 12 खिलाड़ियों का चयन करना चाहते थे। हम 20 विकेट लेने में सक्षम टीम का चयन करने से पहले जितना संभव हो सके उतना जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।"

5379487