Shakib Al Hasan Retirement : बांग्लादेश के धाकड़ ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टेस्ट से संन्यास का ऐलान कर दिया। अक्तूबर में ढाका में वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेलेंगे। भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट से पहले शाकिब ने ये जानकारी दी। शाकिब ने कहा कि 2024 टी20 विश्व कप इस फॉर्मेट में उनका आखिरी टूर्नामेंट था। यानी अब वो केवल वनडे ही खेलेंगे। टेस्ट और टी20 नहीं खेलते नजर आएंगे। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की घरेलू सीरीज अभी भी अनिश्चित है, क्योंकि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस सप्ताह की शुरुआत में वेन्यू का निरीक्षण करने के बाद भी इसे सुरक्षा मंजूरी नहीं दी है। बांग्लादेश में जुलाई और अगस्त के दौरान छात्र आंदोलन के कारण हिंसा हुई थी। इसमें सैंकड़ों लोग मारे गए थे। 

शाकिब अवामी लीग के नेतृत्व वाली सरकार के सांसद थे, जिसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था। 5 अगस्त को अवामी लीग के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद से शाकिब के खिलाफ हत्या का केस दर्ज हो गया है और वो अबतक देश नहीं लौटे हैं। 

शाकिब ने कहा, "मैं दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए उपलब्ध हूं, लेकिन चूंकि घर पर बहुत कुछ हो रहा है, इसलिए स्वाभाविक रूप से सब कुछ मुझ पर निर्भर नहीं है। मैंने टेस्ट क्रिकेट के बारे में अपनी योजनाओं पर बीसीबी से चर्चा की है। खास तौर पर इस सीरीज और घरेलू सीरीज के बारे में। मैं सोच रहा था कि यह मेरी आखिरी टेस्ट सीरीज हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban 2nd Test: भारत-बांग्लादेश मैच से ज्यादा पिच और मौसम की चर्चा, क्या 3 स्पिनर के साथ उतरेंगी दोनों टीमें?

इस ऑलराउंडर ने आगे कहा, "मैंने [बीसीबी अध्यक्ष] फारुक भाई और चयनकर्ताओं से कहा है। अगर मौका मिला और अगर मैं खेल पाया, तो मेरा आखिरी टेस्ट मीरपुर में होगा। बोर्ड यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि मैं खेल सकूं और सुरक्षित महसूस कर सकूं, साथ ही मैं बिना किसी परेशानी के देश से बाहर जा सकूं।"

उन्होंने कहा, "मैं बांग्लादेश का नागरिक हूं, इसलिए मुझे बांग्लादेश वापस जाने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। मेरी चिंता बांग्लादेश में मेरी सुरक्षा और संरक्षा है। मेरे करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य चिंतित हैं। मुझे उम्मीद है कि हालात बेहतर हो रहे हैं। इसका कोई समाधान होना चाहिए।"