Logo
Shan Masood century: पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के पहले दिन शतक ठोक दिया। ये उनका टेस्ट में पांचवां शतक है।

Shan Masood century: पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के पहले दिन शतक ठोका। मसूद ने 102 गेंद में अपना शतक पूरा किया। ये उनका टेस्ट क्रिकेट में पांचवां शतक है और बतौर कप्तान पहला। उन्होंने 2020 के बाद टेस्ट में सैकड़ा जमाया है। पिछला टेस्ट शतक भी शान ने इंग्लैंड के खिलाफ ही ठोका था। उन्होंने 2020 में मैनटेस्टर टेस्ट में 156 रन की पारी खेली थी। 

शान मसूद चौथे ओवर में सैम अयूब के आउट होने के बाद ही बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। सैम सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए थे। पहला विकेट जल्दी विकेट गंवाने के बावजूद शान ने आक्रामक अंदाज में ही बल्लेबाजी की। पारी की शुरुआत में उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया गया था। लेकिन डीआरएस पर वो बच गए। इसके बाद उन्होंने फोकस बनाए रखा और फ्रंटफुट के साथ ही बैकफुट पर भी अच्छे शॉट्स खेले। जल्द ही शान ने 43 गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी की। इस दौरान उन्होंने 6 चौके मारे। 

लंच तक उन्होंने अब्दुल्ला शफीक के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन जोड़ लिए थे और दोनों अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर चुके थे। लंच से लौटने के बाद भी शान के खेलने का अंदाज नहीं बदला और उन्होंने चौथे गियर में ही बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों को पैर जमाने का कोई मौका नहीं दिया और पाकिस्तान की पारी के 38वें ओवर में 1 रन लेकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान 8 चौके और 2 छक्के मारे। शान ने करीब 100 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। 

अपनी बल्लेबाजी और पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर लगातार शान मसूद की आलोचना हो रही थी। लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 4 साल के इंतजार के बाद उन्होंने शतक ठोक सवाल उठाने वालों की बोलती बंद कर दी है। 

पाकिस्तानी कप्तान मसूद ने 43 गेंद में फिफ्टी जमाकर एक खास रिकॉर्ड बनाया। शान पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिसने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 50 से कम गेंदों में अर्धशतक जमाया है। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 1954 में खेला गया था। तब से लेकर अबतक किसी पाकिस्तानी कप्तान ने 50 से कम गेंद में टेस्ट में फिफ्टी नहीं ठोकी थी। इंग्लैंड-पाकिस्तान के 70 साल के टेस्ट इतिहास में शान मसूद ने सबसे तेज अर्धशतक जमाकर इतिहास रचा है। 

5379487