Logo
Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने रिटायरमेंट में अब खुलासा किया है।

Shikhar Dhawan: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लिया है। शिखर धवन ने अपने रिटायरमेंट को लेकर अब खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अब मेरे पास घरेलू क्रिकेट में जाने की प्रेरणा नहीं बची थी, इसलिए मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया।  

38 वर्षीय शिखर धवन ने 2013 से 2022 के बीच भारत के लिए 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 मैच खेलने के बाद अगस्त के अंत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 

अब पहले जैसी बात नहीं 
धवन ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट के मौके पर पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि मैं घरेलू क्रिकेट नहीं खेलना चाहता था, जिसे मैंने 18 या 19 साल की उम्र में खेलना शुरू किया था। अब उस तरह का क्रिकेट खेलने के लिए मेरे अंदर अंदर से वह प्रेरणा नहीं थी। 

इसे भी पढ़ें: IPL: बेवकूफ तू नहीं मैं हूं, अपने साथी पर क्यों भड़के थे कैप्टन कूल; मोहित शर्मा ने किया 5 साल पुराना खुलासा

भारत के कप्तान बने
धवन को जून 2021 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी मिली। वह भारत के 25वें वनडे कप्तान बनाए। उन्हें रोहित शर्मा के स्थान पर 12 मैचों में टीम की कप्तानी मिली थी। जिसमें उन्होंने 7 मैच जीते और 3 हारे।

IPL खेलकर टीम इंडिया में जगह नहीं बना सकता 
धवन ने कहा कि अगर मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो अपने क्रिकेट करियर के पिछले दो वर्षों से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल रहा था और मैं आईपीएल दर आईपीएल खेल रहा था, इसलिए मैं ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल रहा था।

धवन का कहना है कि सिर्फ आईपीएल में 2-3 महीने खेलकर मैं टीम इंडिया में जगह नहीं बना सकता हूं। धवन ने आईपीएल में 222 मैच खेले हैं। 17 साल के करियर में उन्होंने 6769 रन बनाए हैं। इनमें 2 शतक और 51 अर्धशतक ठोके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 768 चौके निकले, जो किसी भी बल्लेबाज के द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा चौके है। धवन ने पिछले सीजन में पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी। 

5379487