Logo
Shubman Gill Century, india vs Bangladesh test: शुभमन गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में शतक ठोक दिया। ये उनका पांचवां टेस्ट शतक है। गिल ने इसके साथ विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

Shubman Gill Century, india vs Bangladesh test: शुभमन गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जमाया। ये गिल के टेस्ट करियर का पांचवां शतक है। इसके साथ ही गिल ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक शतक जमाने वाले भारतीयों की लिस्ट में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

ये गिल की WTC में पांचवीं सेंचुरी है। इस शतक के साथ ही गिल अब विराट कोहली, ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल से आगे निकल गए हैं। इन तीनों के नाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 4-4 शतक हैं। गिल 119 रन पर नाबाद लौटे। दरअसल, भारत ने दूसरी पारी 287/4 रन के स्कोर पर घोषित कर दी थी। तब गिल 119 रन पर खेल रहे थे। इस तरह भारत ने बांग्लादेश को 515 रन का लक्ष्य दिया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की तरफ से सबसे अधिक शतक ठोकने का रिकॉर्ड कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। 37 साल के रोहित ने WTC में अबतक खेले 33 मैच में 9 बार 100 या उससे अधिक रन बनाए हैं। गिल ने भारतीय पारी के 60वें ओवर की चौथी गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया। यह ओवर मेहदी हसन मिराज ने फेंका था। 25 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक क्रीज पर रहते हुए 161 गेंदों का सामना किया है और 9 चौके और 3 छक्के लगाए हैं।

इससे पहले, गिल ने चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के पहले सत्र में मेहदी हसन मिराज की गेंद पर दो छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया था। 8 मार्च 2024 को धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी टेस्ट में भारत के लिए शतक लगाने वाले गिल पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए। हसन महमूद ने उन्हें खाता तक नहीं खोलने दिया था। लेकिन गिल ने दूसरी पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करके अपने आलोचकों को चुप करा दिया है।

गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए थे और ऋषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 167 रन जोड़े, जिन्होंने टेस्ट में वापसी करते हुए 128 गेंदों पर 109 रन बनाए।

5379487